No icon

सीएम योगी का 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पौधारोपण किया और प्रदेशवासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए संदेश दिया। उन्होंने स्वयं एक पौधा लगाया और उसे पानी से सींचा। सीएम योगी ने कहा कि पर्यावरण दिवस पर प्रकृति को सुंदर बनाने का संकल्प लेने से बेहतर कुछ नहीं।

सीएम ने एक दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत जुलाई के पहले हफ्ते से होगी। जुलाई के प्रथम सप्ताह में 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाए जायेंगे। पूरे सीजन में लगभग 30 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। रोपित किए जाने वाले सभी पौधे फलदार छायादार और इमारती लकड़ी वाले होंगे। खास तौर पर गंगा और यमुना के तटवर्ती क्षेत्रों पौधारोपण का कार्यक्रम किया जाएग। 

आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा के किनारे वृक्षारोपण के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि फल देने वाले पेड़ों के पौधे भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक कार्य योजना भी तैयार की है। उन्होंने कहा कि जो किसान अपनी जमीन पर फल देने वाले पेड़ लगाते हैं, उन्हें मुफ्त में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे, जबकि जो किसान रासायनिक खाद और कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें भी सरकार द्वारा मासिक अनुदान दिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि "कृषि-जलवायु क्षेत्र" के अनुकूलता को ध्यान में रखते हुए पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में ऐसे पेड़-पौधे शामिल होंगे जो छाया के साथ-साथ लकड़ी भी प्रदान करते हैं।

Comment As:

Comment (0)