No icon

किसी भी दशा में कोई भी परिक्षार्थी कमरे में कोई भी इलेक्ट्रानिक गैजेट नही ले जायेगा- जिलाधिकारी

डाक्टर बीरेन्द्र कुमार सरोज आजमगढ :-जिलाधिकारी ने किया आगामी 19 सितम्बर को आयोजित परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा

 जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि बहुत की सतर्क एवं सजग होकर नकल विहीन परीक्षा कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापक लोक सेवा आयोग की गाइडलाइन का पालन करते हुए नकल विहीन एवं सफलतापूर्वक परीक्षा सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने आज नेहरू हाल में आगामी 19 सितम्बर 2021 को लोग सेवा आयोग द्वारा राजकीय इण्टर कालेज में प्रवक्ता के पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिये। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होने कहा कि कमरे में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होने कहा कि प्रत्येक परीक्षार्थी के टेबल पर पर्याप्त रोशनी होना अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक कमरों सीसीटीवी कैमरा एवं सम्पूर्ण परीक्षा की वीडियो रिकार्डिंग प्रत्येक दशा में होनी चाहिए। उन्होने कहा कि प्रत्येक दशा में हर कक्षा में दो कक्ष निरीक्षक की तैनाती सुनिश्चित की जाए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने के 15 मिनट बाद किसी भी परिक्षार्थी को कमरे में प्रवेश नही दिया जायेगा। उन्होने कहा कि परिक्षार्थियों की चेकिंग के लिए पुरूष/महिला की तैनाती कमरे के बाहर होनी चाहिए। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में कोई भी परिक्षार्थी कमरे में मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रानिक गैजेट नही ले जायेगा। उन्होने कहा कि शौचालयों के पास भी किसी न किसी की तैनाती सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी नकल की सामग्री न रखने पाये। उन्होने कहा कि परिक्षार्थी के बैग एवं अन्य सामानों के रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 

श्री राजेश कुमार ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि सीटिंग प्लान एक दिन पहले ही बना लें। उन्होने कहा कि परिक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि स्कूलों तक आने-जाने की रास्ते को चेक कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि परिक्षार्थियों के सामने ही कक्षा के अन्दर प्रश्न पत्र खोले जायेंगे तथा बण्डल की पैकिंग भी उन्ही के सामने होगी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि हर-हाल में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। सभी के पास मास्क अनिवार्य रूप से होना चाहिए तथा कक्षा के बाहर सेनिटाइजर होना चाहिए। उन्होने कहा कि सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराते हुए परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि यदि कहीं कोई शिथिलता/लापरवाही पायी गयी तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर सिंह ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर महिला तथा पुरूष आरक्षी की तैनाती की गयी है। किसी भी केन्द्र पर किसी भी प्रकार का समस्या उत्पन्न नही होने दिया जायेगा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, लोक सेवा आयोग के सदस्य, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 वीके शर्मा, पुलिस विभाग के अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Comment As:

Comment (0)