ए इंटर विद्यालय में महासंकल्प सभा सह सम्मान समारोह का आयोजन

रिपोर्ट- मोनीश ज़ीशान, न्यूज़लाइन नेटवर्क, वैशाली(बिहार) :
बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत हाजीपुर के जी ए इंटर विद्यालय में बुधवार को महासंकल्प सभा सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पटना के लोक पंच के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाल विवाह जैसे कुरिति को खत्म करने हेतु लोगों को प्रेरित किया गया । नुक्कड़ नाटक में बताया गया कि यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के लड़की और 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के की शादी करते हैं तो आप जेल जा सकते हैं । वे लोग भी जेल जा सकते हैं जो ऐसे विवाह में शामिल होते हैं। ऐसा विवाह करवाते हैं। ऐसे विवाह में किसी रूप में हिस्सेदारी होते हैं जैसे की पुजारी, मौलवी, टेंट वाला , कैटरर इत्यादि। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि अगर किसी भी नाबालिक की शादी की सूचना आपको मिल रही है तो तुरंत पुलिस के टोल फ्री नंबर 112 पर तथा चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर इसकी सूचना दें ।

साथ ही साथ अपने क्षेत्र के बाल विवाह रोकथाम अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एसडीओ एसडीएम,आदि को इसकी सूचना दे । कार्यक्रम का आयोजन स्वर्गीय कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान हाजीपुर वैशाली के तत्वावधान में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन’एस फाउंडेशन के सहयोग से किया गया। नुक्कड़ नाटक के लेखक एवं निर्देशक और बिहार के जाने-माने कलाकार मनीष महिवाल के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम में स्काउट एंड गाइड के बिहार के सभापति उदय शंकर प्रसाद सिंह, उप सभापति सह स्वर्गीय कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान के सचिव सुधीर कुमार शुक्ला, स्काउट एंड गाइड के संगठन आयुक्त ऋतुराज समेत बड़ी संख्या में लोगों उपस्थित थे।

नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले कलाकारों में मनीष महिवाल, रजनीश पांडे, प्रिया कुमारी ,देवेंद्र चौबे, सोनम कुमारी, राम प्रवेश, रोहित कुमार , कृष्ण देव, अभिषेक राज , अरविंद कुमार, रितिका , अरविंद सिंह, मृत्युंजय प्रसाद ,सनत कुमार इत्यादि शामिल थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!