प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही की अध्यक्षता में विभागीय योजनाओं एवं निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक

रिपोर्ट- डा.बीरेन्द्र सरोज आजमगढ

आजमगढ़ 21 जून– मा0मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग तथा जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय योजनाओं एवं निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की गई। विभागीय योजना की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि कायाकल्प योजना से विद्यालयों को शत प्रतिशत आच्छादित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कार्य निर्धारित पैरामीटर पर मानक के अनुरूप सुनिश्चित किया जाए। नए बच्चों के प्रवेश की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि अभियान चलाकर नामांकन बढ़ाया जाए। मंत्री जी ने विद्युत विभाग के सभी फीडर को सही कराने, डिमांड के अनुसार विद्युत आपूर्ति व विद्युत ट्रिपिंग को सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत कटौती की सूचना पहले ही संबंधित क्षेत्र के निवासियों को दिया जाए। उन्होंने कहा कि खराब ट्रांसफर को तत्काल बदलना सुनिश्चित किया जाये तथा जनता की विद्युत शिकायतों को तत्काल संज्ञान में लिया जाए।
नहरों की सिल्ट सफाई की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि निर्धारित समय में नहरों की सिल्ट सफाई कराएं तथा पानी की सप्लाई सभी नहरों, माइनरों एवं रजवाहों में टेल तक सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बंद नलकूपों को तत्काल ठीक करायें तथा ट्रांसफार्मर के कारण बन्द नलकूपों को भी चलाना सुनिश्चित किया जाए। मंत्री जी ने कहा कि आयुष्मान योजना तथा संचारी रोग अभियान की तैयारी सुनिश्चित करें तथा सभी सीएचसी/पीएचसी पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि हीट वेव से बचाव हेतु सभी आवश्यक प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए। अधिशासी अभियन्ता जल निगम (ग्रामीण) को पाइप डालने के लिए खोदी गई सड़कों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश से पहले रोड रेस्टोरेशन को प्राथमिकता से करायें तथा पानी की सप्लाई हेतु अधिक से अधिक कनेक्शन करने को शीर्ष प्राथमिकता दिया जाए। मा0 मंत्री जी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को गौशालाओं में लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत गौ संरक्षण एवं सहभागिता योजना में लक्ष्य के सापेक्ष गोवंश संरक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की सहभागिता योजना में दिए गए पशुओं को सत्यापन ब्लाक स्तरीय कमेटी से करायें। उन्होंने कहा कि गौशाला के पास स्थित चारागाह की जमीनों को टैग किया जाए तथा हरे चारे एवं पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि डायल 1962 पर आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेकर तत्काल मोबाइल यूनिट को इलाज के लिए भेजा जाए। पशुओं का टीकाकरण समय से सुनिश्चित करायें।
कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि धान की रोपाई से पहले जिप्सम एवं उर्वरक की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि किसानों को दलहन की फसलों की बुआई को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में इस बार दलहन की एरिया को बढ़ाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र किसानों को समय से लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री जी ने निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि अवशेष किस्तों को भी समय से जारी किया जाए। अमृत सरोवर को ग्राम पंचायत के अनुसार चिन्हित करते हुए पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपूर्ण अमृत सरोवर के कार्यों एवं अर्थवर्क कार्यों को बारिश से पहले पूर्ण करायें, ताकि बारिश के पानी को संरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के दौरान अमृत सरोवर के किनारे भी वृक्ष लगाएं तथा मनरेगा मजदूरों से देखभाल भी सुनिश्चित कराया जाए। मंत्री जी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड को नहरों की सफाई कराने के साथ ही नहरो के किनारे वृक्षारोपण भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तमसा नदी की सफाई हेतु प्रोजेक्ट बनाकर शासन को प्रेषित किया जाए। उन्होंने कहा कि तमसा नदी के किनारे खाली जमीनों पर वृक्षारोपण किया जाए।
मा0 मंत्री जी ने डीएफओ को स्टेट हाईवे, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क एवं विश्वविद्यालय की बनाई गई नई सड़कों तथा खाली पड़ी चारागाह की जमीनों पर भी वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए।
10 करोड़ से ऊपर की जनपद में चल रही निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि सभी कार्य शीर्ष प्राथमिकता से निर्धारित समय पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने हरिहरपुर संगीत महाविद्यालय, बेलईसा फ्लाईओवर तथा आवास विकास, पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड 5, यूपी आरएनएन के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। मंत्री जी ने कहा कि राशन वितरण में लापरवाही न हो तथा पात्र व्यक्तियों को निर्धारित यूनिट के अनुसार राशन वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन एवं विधवा पेंशन के लाभार्थियों का अभियान चलाकर ईकेवाईसी कराने के निर्देश दिए।
इसके के साथ ही मा0 मंत्री जी ने अन्य सभी विभागों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनहित की समस्याओं का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जनपद की कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखें तथा किसी के साथ अन्याय न हो।
जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने मा0 मंत्री जी को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपके दिए गए निर्देश एवं मार्गदर्शन का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिए गए निर्देशों के क्रम में विभागीय कार्यों, वृक्षारोपण अभियान एवं तमसा सफाई अभियान पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग आर्य, मुख्य विकास अधिकारी श्री परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री राहुल विश्वकर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आईएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह एवं अन्य सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!