“विनेश फोगाट का चौंकाने वाला संन्यास: 100 ग्राम वजन ने रच दिया इतिहास, पढ़ें भावुक विदाई संदेश!”

पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती फाइनल से पहले अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश फोगाट ने गुरुवार को संन्यास की घोषणा कर दी। ओलंपिक कुश्ती फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद विनेश इतिहास रचने के करीब थीं। हालांकि, 29 वर्षीय पहलवान का बुधवार की सुबह 100 ग्राम वजन अधिक पाया गया। इसके कारण उन्हें 50 किग्रा वर्ग की स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

विनेश ने अपने एक्‍स अकाउंट पर संन्यास की घोषणा करते हुए एक भावुक पोस्ट लिखा। उन्होंने कहा, “मां कुश्ती, आप मुझसे जीत गईं, मैं हार गई। माफ करना, आपका सपना और मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी।”

विनेश के साथी पहलवान बजरंग पूनिया ने सोशल मीडिया पर लिखा, “विनेश, आप हारी नहीं हैं, आपको हराया गया है। हमारे लिए आप हमेशा विजेता रहेंगी। आप न केवल भारत की बेटी हैं बल्कि भारत का गौरव भी हैं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विनेश के चाचा महावीर फोगाट ने भी उनके संन्यास पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वह विनेश को संन्यास वापस लेने के लिए मनाने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!