आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन पर वैश्विक भागीदारी ने सर्वसम्मति से नई दिल्ली घोषणा को अपनाया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन ने कल नई दिल्ली में नई दिल्ली घोषणा को अपनाया। घोषणा को जीपीएआई के सभी 29 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से अपनाया है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि घोषणापत्र में स्वास्थ्य सेवा और कृषि में एआई अनुप्रयोगों को सहयोगात्मक रूप से विकसित करने के साथ-साथ एआई के विकास में वैश्विक दक्षिण की जरूरतों को शामिल करने पर सहमति व्यक्त की गई है।

उन्होंने कहा कि जीपीएआई हेल्थकेयर, कृषि और अन्य क्षेत्रों में एआई-आधारित एप्लिकेशन बनाने के लिए साझेदार देशों के बीच नवाचार और सहयोग के मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भविष्य को आकार देने का केंद्र होगा। घोषणा के तहत, GPAI ग्लोबल साउथ के देशों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया के सभी लोगों को AI प्लेटफॉर्म और समाधान का लाभ उपलब्ध कराएगा।

घोषणा पर प्रकाश डालते हुए, श्री चंद्रशेखर ने कहा कि जीपीएआई राष्ट्र के सदस्यों ने एआई विश्वास और सुरक्षा पर एक वैश्विक ढांचा बनाने और एआई समाधान और लाभ सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए जीपीएआई प्लेटफॉर्म का उपयोग करने पर सहमति दिखाई। मंत्री ने कहा, भारत ने सुरक्षित और विश्वसनीय एआई के लिए एक सामान्य न्यूनतम ढांचे और सिद्धांतों को अंतिम रूप देने के लिए जीपीएआई गवर्नेंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का भी प्रस्ताव दिया है।

12 दिसंबर को शुरू हुआ तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन आज समाप्त होगा। जीपीएआई 29 सदस्य देशों के साथ एक बहु-हितधारक पहल है, जिसका उद्देश्य एआई से संबंधित प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और व्यावहारिक गतिविधियों का समर्थन करके एआई पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच अंतर को पाटना है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!