आईपीएल 2024 में रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया मुंबई इंडियंस ने

आईपीएल २०२४ में रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया मुंबई इंडियंस ने
आईपीएल 2024 की ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया है. रोहित शर्मा की जगह अब हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपी गई है जिन्हें इसी सीजन में मुंबई ने गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया. वैसे हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाना मुंबई इंडियंस को भारी पड़ सकता है, आइए आपको बताते हैं क्यों?
रोहित शर्मा को हटाना, हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाना, मुंबई इंडियंस को बहुत भारी पड़ेगा, ये हैं 5 बड़ी वजहें
हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाना बड़ी गलती है!
15 दिसंबर की शाम को एक ऐसी खबर सामने आई जिसने भारतीय क्रिकेट फैंस ही नही बल्कि पूरे वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया. मुंबई इंडियंस ने बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया. रोहित को हटाने की ये खबर आग की तरह फैली और जिसने इसे पहली बार पढ़ा शायद उसे इसपर यकीन नहीं हुआ. लेकिन ये खबर सच थी और मुंबई ने रोहित की जगह हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपी. हार्दिक पंड्या को इसी सीजन में मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया है और उन्हें अब टीम की कमान भी सौंप दी गई है.

हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने से मुंबई इंडियंस को क्या नुकसान?
इसमें कोई दो राय नहीं है कि हार्दिक पंड्या कमाल के खिलाड़ी हैं. साथ ही पिछले दो सीजन में उन्होंने खुद को बतौर लीडर भी साबित किया है. वो 2022 में गुजरात को आईपीएल चैंपियन बनाने में कामयाब रहे वहीं 2023 में उनकी अगुवाई में टीम फाइनल तक पहुंची. लेकिन मुंबई इंडियंस में हार्दिक पंड्या का कप्तान बनना इस फ्रेंचाइजी को भारी पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं इसकी 5 अहम वजहें.

इंजरी प्रोन खिलाड़ी
हार्दिक पंड्या एक बड़े मैच विनर खिलाड़ी जरूर हैं लेकिन वो इंजरी प्रोन खिलाड़ी भी हैं. मतलब हार्दिक पंड्या का करियर चोटों का शिकार रहा है. उन्हें अकसर चोट लगती रहती है. वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भी यही हुआ. वो वर्ल्ड कप में 3 मैच खेलकर ही बाहर हो गए थे. ऐसे खिलाड़ी को कप्तान बनाना दो धारी तलवार की तरह है. इससे मुंबई इंडियंस का भी नुकसान हो सकता है.

स्टैंडबाय कप्तान रखना होगा!
हार्दिक पंड्या की फिटनेस को देखते हुए मुंबई इंडियंस को एक स्टैंडबाय कप्तान भी रखना होगा. जो कि पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम को संभालेगा. वैसे आपको बता दें रेगुलर कप्तान अगर बाहर होता है तो टीमों को काफी नुकसान होता है. पिछले आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स इस जख्म को झेल चुकी हैं. दिल्ली ने ऋषभ पंत और कोलकाता ने श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में दूसरे खिलाड़ियों को कप्तान नियुक्त किया था और उसके बाद दोनों ही टीमों का प्रदर्शन खराब रहा.

ऑलराउंडर के तौर पर खेलेंगे?
हार्दिक पंड्या की इंजरी प्रोन बॉडी को देखते हुए पहला सवाल ये है कि क्या मुंबई की टीम उन्हें बतौर ऑलराउंडर मैदान पर उतारेगी? पंड्या को 2021 में मुंबई इंडियंस ने इसीलिए रिलीज कर दिया था क्योंकि वो चोट की वजह से गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे. अब भी पंड्या के साथ ऐसा मसला हो सकता है. वैसे पंड्या बतौर ऑलराउंडर की बड़ा इंपैक्ट छोड़ते हैं. अगर वो 100 पर्सेंट फिट नहीं रहे तो मुंबई को नुकसान जरूर होगा.

टीम में एकता होगी?
हार्दिक पंड्या के कप्तान बनने से मुंबई इंडियंस की एकता पर भी खतरा पैदा हो सकता है. रोहित शर्मा ऐसे कप्तान रहे हैं जिनकी बात हर खिलाड़ी मानता है और यही वजह है कि ये टीम हमेशा यूनिट की तरह खेलती नजर आई है, लेकिन क्या पंड्या के केस में ऐसा हो पाएगा? बता दें जब हार्दिक पंड्या की मुंबई इंडियंस में एंट्री की खबरें आने शुरू हुई थी तो उस दौरान जसप्रीत बुमराह ने मुंबई को सोशल मीडिया पर अनफॉलो किया था. लोग उसे बुमराह की नाराजगी से जोड़कर देख रहे थे. वहीं रोहित शर्मा के मुंबई की कप्तानी से हटने के बाद टीम के अहम खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने भी टूटे दिल की इमोजी पोस्ट की, मतलब ये खिलाड़ी भी इस बात से काफी निराश है. बड़ा सवाल ये है कि क्या मुंबई के दूसरे बड़े खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को कप्तान स्वीकार कर पाएंगे?

मुंबई को कम समर्थन मिलेगा?
मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे पॉपुलर फ्रेंचाइजी में से एक है. मुंबई की सोशल मीडिया पर अच्छी खासी धमक है. लेकिन रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने के बाद से उन्हें लाखों लोगों ने अनफॉलो कर दिया है. साफ है फैंस हार्दिक के कप्तान बनने से नाराज हैं और इसका असर आपको आईपीएल 2024 के दौरान मुंबई के मैचों में भी देखने को मिल सकता है.

Leave a Reply

error: Content is protected !!