मुजफ्फरपुर जिला अधिकारी एक्शन मूड में, बैठक कर जिले के सभी पदाधिकारी को दिया निर्देश ,लापरवाही बरतने वाले पर होगी कार्रवाई।

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर सुब्रत सेन ने कहा कि गरीबों को मुफ्त राशन का वितरण नियमित रूप से ससमय करना सुनिश्चित करें।

*20 सितंबर तक खाद्यान्न का 100%उठाव तथा 25 सितंबर तक 100% वितरण करने का सख्त निर्देश*

*कैंप मोड में एसडीओ करेंगें लाइसेंस का रिन्यूअल*

*23सितंबर से 25 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान*

*आकांक्षी प्रखंड मुशहरी के अतिरिक्त सभी प्रखंडों में एएनसी, बीपी, शुगर का अभियान चलाने तथा जीविका को जागरूक एवं प्रेरित करने का मिला दायित्व*

*डीएम ने की जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक, अनुपालन का सख्त निर्देश*

*कोताही एवं लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं, होगी सख्त कार्रवाई*
——————————————–

जिला पदाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय सभागार में की गई तथा अधिकारियों को ‌ खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण का कार्य ससमय शत प्रतिशत सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया।

अधिप्राप्ति की समीक्षा में पाया गया कि अभी 19 लॉट सीएमआर चावल जमा करना शेष है जिलाधिकारी ने तेजी लाने का निर्देश दिया समीक्षा में पाया गया कि कुढ़नी में सर्वाधिक सीएमआर  लंबित है । जिलाधिकारी ने ‌ अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी को मॉनिटर करने तथा 22 सितंबर तक  पूर्ण करने का निर्देश दिया। 22 सितंबर तक  सीएमआर जमा नहीं करने वाले पैक्स के विरुद्ध  संबंधित प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी प्राथमिकी दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे ‌ तथा राशि की वसूली के लिए सर्टिफिकेट केस दर्ज करायेंगे।

सभी सहायक गोदाम प्रबंधक को 20 तारीख तक हर हाल में डीलर को खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। समय पर खाद्यान्न  नहीं मिलने के कारण वितरण प्रभावित होता है। पिछली बैठक में जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम को निदेश दिया गया था कि ‌ हर हाल में 20 तारीख तक डीलरों को ‌ खाद्यान्न उपलब्ध करा देंगे किंतु उक्त निर्देश का अनुपालन नहीं होने के कारण जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया गया।

परिवहन अभिकर्ता, डोर स्टेप डेलीवरी यदि पर्याप्त संख्या में गाड़ी उपलब्ध नहीं कराते है तो जुर्माना लगाने का निर्देश डीएम एसएफसी को दिया गया।

वितरण प्रणाली को सुचारू एवं सुदृढ़ बनाने हेतु जिलाधिकारी में 25 सितंबर तक सभी आपूर्ति निरीक्षक को हर हाल में वितरण का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया ।आदेश का अनुपालन सुनिश्चित नहीं करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
जिला आपूर्ति पदाधिकारी को टीम गठित कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जांच करने ‌ तथा कार्रवाई कर प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया।

बैठक में ई -केवाईसी के संबंध में सभी मार्केटिंग अफसर को निर्देश दिया गया कि 30 सितंबर तक सभी लाभुकों का शत प्रतिशत ई- केवाईसी कराना सुनिश्चित करेंगे। वर्तमान समय में जिला का प्रदर्शन अभी 62.77%है।

जिला सहकारिता पदाधिकारी को फसल सहायता योजना से संबंधित जांच कराकर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में अवगत कराया गया कि ‌ 23 सितंबर से 25 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु विशेष अभियान चलाया गया है इस अभियान के तहत जीविका ‌ की टीम को व्यापक प्रचार प्रसार कर आधिकाधिक ‌ लोगों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित करने का निर्देश दिया गया।

आकांक्षी प्रखंड मुसहरी के अतिरिक्त अन्य सभी प्रखंडों में भी गर्भवती महिलाओं को एएनसी जांच कराने हेतु प्रेरित करने, ‌ तथा हाइपरटेंशन एवं शुगर की जांच करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने का निर्देश ‌ जीविका के डीपीएम ‌ को दिया। इसके लिए डीपीएम को सभी प्रखंडों में अभियान के तौर पर कार्य करने तथा आधिकाधिक लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

न्यूज़ लाईन नेटवर्क के लिए मुजफ्फरपुर से बिहार संवाददाता जीकेपी राजू की रिपोर्ट: –

Leave a Reply

error: Content is protected !!