सरकार का बड़ा ऐलान! 80 करोड़ लोगों को अगले 5 साल तक मिलेगा फ्री राशन – जानें कैसे उठाएं फायदा

भारत सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है, जिनसे करोड़ों लोगों को लाभ मिलता है। ये योजनाएं समाज के अलग-अलग वर्गों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं। आज भी भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें दो वक्त का भोजन जुटाने में कठिनाई होती है।

ऐसे लोगों की सहायता के लिए सरकार ने फ्री राशन योजना शुरू की है। कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य ज़रूरतमंदों तक मुफ्त राशन पहुंचाना था। अब सरकार ने इस योजना को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है।

फ्री राशन योजना को 5 साल के लिए विस्तार

कोरोना महामारी के दौरान शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक गरीब और ज़रूरतमंद व्यक्ति को 5 किलोग्राम तक मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है। अब इस योजना को 1 जनवरी 2024 से अगले 5 सालों तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है, जिससे देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

ये लोग होते हैं पात्र

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने कुछ पात्रताएं निर्धारित की हैं। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलता है जिनका मुखिया विधवा है या गंभीर रूप से बीमार है। इसके अलावा भूमिहीन कृषि मजदूर, सीमांत किसान, ग्रामीण कारीगर जैसे कुम्हार, चर्मकार, बुनकर, लोहार, बढ़ई, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग, और अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत जैसे कुली, रिक्शा चालक, फल-फूल विक्रेता, कूड़ा बीनने वाले और निराश्रित व्यक्ति भी इस योजना के पात्र होते हैं।

योजना का लाभ कैसे उठाएं

इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड धारक अपनी नजदीकी राशन दुकान पर जा सकते हैं। राशन कार्ड दिखाकर और फिंगरप्रिंट से अपनी पहचान सत्यापित कर, वे मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड दोनों का होना अनिवार्य है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!