प्रदेश के सभी 72 लाख़ परिवारों को मिल रहा है खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना का लाभ, बंद करने से बेमौत मरेंगे मध्यम वर्गीय लोग – सुरेन्द्र वर्मा

न्यूज़लाइन नेटवर्क, रायपुर ब्यूरो

रायपुर : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के बयान पर पलटवार करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि राज्य के पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार की जनकल्याण जानकारी योजना “डॉ. खूबचंद बघेल मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना“ का लाभ छत्तीसगढ़ के सभी 72 लाख परिवारों को मिल रहा है, अचानक बंद करने से इस योजना से इलाज के अभाव में मध्यवर्ती लोग बे-मौत मरेंगे। ऐसी योजना को बंद करना छत्तीसगढ़ राज्य की जनता के प्रति बेईमानी होगी। आयुष्मान योजना के तहत दी जाने वाली 10 लाख रुपए तक की इलाज सुविधा केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए ही है। यह भी सर्वविदित है कि भाजपा नेताओं के संरक्षण में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होता रहा है। मध्य प्रदेश सहित कई भाजपा शासित राज्यों में मृत व्यक्तियों के इलाज के नाम पर करोड़ों की राशि आयुष्मान योजना से निकाल ली गई जिसका खुलासा विगत दिनों सीएजी के रिपोर्ट में हुआ है। एक ही मोबाइल नंबर से लाखों हितग्राहियों के आयुष्मान योजना में पंजीयन का खुलासा भी विगत दिनों हुआ है, जिसमें वह मोबाइल नंबर भी फर्जी पाया गया। राज्य सरकार द्वारा गरीब और मध्यम वर्ग के चिकित्सा सहायता की महत्वपूर्ण योजना को बंद करके केवल गरीब वर्ग के लिए इलाज का प्रावधान नाकाफी है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि चिकित्सा सुविधा को लेकर साय सरकार की कोई ठोस नीति हैं, न ही नेक नियत। केवल पूर्वाग्रह और दुर्भावना से ग्रसित होकर पूर्ववर्ती सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को बंद करना बेहद निंदनीय है। भूपेश सरकार ने अपने 5 वर्ष के भीतर छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य का स्ट्रक्चर 2018 की तुलना में लगभग ढाई गुना बेहतर विकसित किया। सभी जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के तौर पर विकसित किया और ब्लॉक के अस्पतालों में भर्ती सुविधा शुरू की। अधिकांश जिला अस्पतालों में डायलिसिस और क्रिटिकल केयर यूनिट शुरू हुए। 25 लाख तक की मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना संचालित की गयी। 4000 से अधिक नियमित पदों पर स्वास्थ्य विभाग में भारतीय की डॉक्टर नर्स तकनीशियन और सहायक कर्मचारी की नियमित भर्ती की व्यवस्था की। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य सहायता योजना, हाट बाजार क्लिनिक, मोहल्ला क्लिनिक, दाई दीदी क्लिनिक, हमर अस्पताल और हमर लैब स्थापित किए गए।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि कांग्रेस सरकार के दौरान छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाएं आम जनता के चौखट तक पहुंचाई गई लेकिन सरकार बदलते ही अब दुर्भावना पूर्वक जन हितैषी योजनाएं बंद करने का सिलसिला शुरू होने लगा है। आयुष्मान भारत योजना में 40 प्रतिशत राशि प्रदेश की सरकार वहन करती है, लेकिन इलाज के शर्तें केंद्र के द्वारा तय की जाती है। निश्चित तौर पर आयुष्मान योजना भी संचालित हो लेकिन इसके लिए राजकीय योजनाओं को बंद करना जनता से विश्वासघात है। भारतीय जनता पार्टी के नेता बताएं कि बेहतर चिकित्सा सहायता योजना, आम जनता को मिलने वाली सुविधाए, राहत और रियासतों को बंद करके आखिर छत्तीसगढ़ की जनता से किस बात का बदला ले रही है विष्णु देव साय सरकार?

Leave a Reply

error: Content is protected !!