कैप्टन अंशुमान सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कीर्ति चक्र से सम्मानित किया

कैप्टन अंशुमान सिंह एक बहादुर आर्मी डॉक्टर थे, जिन्होंने हाल ही में सियाचिन ग्लेशियर में एक सैन्य चौकी पर आग लगने की घटना के दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। खतरनाक परिस्थितियों के बावजूद, कैप्टन सिंह महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने के लिए जलते हुए चिकित्सा जांच कक्ष में गए, लेकिन भारी आग और तेज़ हवाओं के कारण वे बच नहीं पाए। उनकी निस्वार्थ बहादुरी के कारण उन्हें मरणोपरांत भारत के दूसरे सबसे बड़े शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और पुणे में सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय (AFMC) के पूर्व छात्र कैप्टन सिंह जून से सियाचिन में तैनात थे। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन की कठोर परिस्थितियाँ इसे भारतीय सैनिकों के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण पोस्टिंग में से एक बनाती हैं। दुख की बात है कि कैप्टन सिंह की शादी उनकी मृत्यु से पाँच महीने पहले ही हुई थी।

कर्तव्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और अपने साथी सैनिकों की भलाई सैन्य चिकित्सा कर्मियों के उच्च मानकों और समर्पण को दर्शाती है। कैप्टन सिंह के पार्थिव शरीर को उनके गृहनगर वापस लाया गया, जहाँ उनके परिवार और शोकाकुल समुदाय की मौजूदगी में पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। एक बेहद भावुक समारोह में, स्मृति अपनी सास मंजू सिंह के साथ खड़ी थीं। सफ़ेद साड़ी पहने हुए, जो उनके दुख और दृढ़ता दोनों का प्रतीक थी, उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कीर्ति चक्र स्वीकार किया। यह समारोह कैप्टन अंशुमान सिंह की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करने का एक गंभीर अवसर था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!