सर्किल जेल शिवपुरी में बंदियों को बताए नशे के दुष्परिणाम

जगदीश पाल, न्यूज़लाईन नेटवर्क ,

शिवपुरी :  सर्किल जेल शिवपुरी में जेल अधीक्षक रमेश चंद्र आर्य के निर्देशन में गतदिवस नशे के दुष्परिणामों से बंदियों को अवगत कराते हुए नशा मुक्ति अभियान चलाया गया। ामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख कलाकार विनोद श्रीवास्तव (करही) ने काला पत्थर डालना नाटक तथा गीतों के माध्यम से जेल में बंद कैदियों को नशा मुक्ति के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान जेल अधीक्षक रमेश चंद्र आर्य, उप जेल अधीक्षक दिलीप सिंह, डॉक्टर हरिकेश, जेल शिक्षक रामगोपाल एवं अन्य जेल स्टाफ उपस्थित रहे।
सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख कलाकार विनोद श्रीवास्तव (करही) ने कहा कि नशा के खिलाफ लोगों को जागरूक किया तथा लोगों को इससे होने वाले हानिकारक प्रभाव के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नशा एक ऐसा पदार्थ है जिसके प्रयोग से मानव शरीर खोखला हो जाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता नशे की भेंट चढ़ जाने के कारण कैंसर, लीवर का खराब होना, फेफड़ों, दिल की बीमारी, शरीर का कमजोर होना, याददाश्त कमजोर होना, एड्स, मानसिक रोग आदि की बीमारी शरीर में घर कर सकती है।
उन्होंने कहा कि नशे की आदत एक बीमारी है। ज्यादातर सामाजिक, मानसिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही इसका शिकार होते हैं। इसलिए उनसे सहानुभूतिपूर्ण रवैया अपनाना चाहिए। नशे में फंसे व्यक्ति का मनोबल बढ़ाना चाहिए तथा इलाज के लिए प्रेरित करना चाहिए। यह भी बताया गया कि किस तरह से नशे का त्याग किया जा सकता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!