आज महिलाएं तकनीकी का उपयोग करके आगे बढ़ रही हैं- डोरीन बोगडन मार्टिन

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की सेक्रेटरी जनरल आईं शिवपुरी भ्रमण पर
ड्रोन दीदी और लखपति दीदी से किया संवाद

न्यूज़ लाईन नेटवर्क जिला क्राइम संवाददाता जगदीश पाल

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की सेक्रेटरी जनरल डोरीन बोगडन मार्टिन दल के साथ शिवपुरी जिले के भ्रमण पर आई और उन्होंने शिवपुरी की ड्रोन दीदी और लखपति दीदी से मुलाकात की और महिलाएं इस प्रकार आत्मनिर्भर हो रही है यह देखकर उन्होंने खुशी व्यक्त की।उनके साथ उनकी बेटी भी शिवपुरी भ्रमण पर आईं। और कार्यक्रम में शामिल हुईं।
सेक्रेटरी जनरल डोरीन बोगडन मार्टिन ने 26 नंबर कोठी में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और कहा कि आज महिलाएं तकनीकी का उपयोग करके आगे बढ़ रही हैं और यहां शिवपुरी में सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर होकर काम कर रही हैं उनसे मिलकर खुशी हो रही है।
आजीविका मिशन से कामना सक्सेना ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताई।
किलाबनी की निवासी अंगूरी धाकड़ बैंकिंग कियोस्क का संचालन कर रही है और बैंक सखी के रूप में समूह की जो महिलाएं बैंक जाकर काम नहीं कर पा रही हैं उनके काम सभी ओर ट्रांजैक्शन में मदद करती हैं। उन्होंने इन दीदियों से जाना कि किस प्रकार तकनीकी का उपयोग समूह की महिलाएं अलग अलग गतिविधियों में कर रही हैं।

ड्रोन दीदी से संवाद करते हुए उन्होंने महिलाओं की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। किशोरी रावत जो भारत की पहली पांच लखपति दीदी में शामिल हैं, जिन्हें इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया था किशोरी रावत ने बताया कि वह खेती, पशुपालन, सत्तू निर्माण से लेकर कई काम करती हैं जिनसे आज वह आत्मनिर्भर होकर अपनी आजीविका चला रही है। वंदना कुशवाह समता समन्वयक के रूप में काम कर रहीं हैं। ऐसी ही कई दीदियों ने जब अपने आप निर्भर होने की कहानी सेक्रेटरी जनरल डोरीन बोगडन मार्टिन को सुनाई तो उन्होंने महिलाओं के जज्बे की तारीफ की और आजीविका मिशन द्वारा किए जा रहे काम की भी सराहना की।

समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद का किया अवलोकन
मध्य प्रदेश डे राज्य आजीविका मिशन के तहत संचालित स्व सहायता समूह में शिवपुरी जिले में 12000 से अधिक समूह है जिनमें लाखों महिलाएं जुड़ी हैं। जिले में 5094 लखपति दीदियां हैं। कई महिलाओं द्वारा समूहों द्वारा छोटे-छोटे उद्योग में कई उत्पाद तैयार किए जाते हैं। आज कार्यक्रम के दौरान इन उत्पादों के भी स्टाल लगाए गए। सेक्रेटरी जनरल डोरीन बोगडन मार्टिन ने इन उत्पादों का अवलोकन किया।

पसंद आई बदरवास की जैकेट
समूह के उत्पादों में बदरवास की जैकेट का भी स्टॉल लगाया गया। उन्हें जैकेट इतनी पसंद आई कि उन्होंने स्वयं जैकेट पहन कर देखी और अपने लिए जैकेट भी ली।

ड्रोन दीदी रेखा ने किया नैनो डीएपी का छिड़काव
कृषि क्षेत्र में लगातार तकनीकी का उपयोग बढ़ रहा है और आज महिलाएं भी तकनीकी क्षेत्र में पीछे नहीं है। शिवपुरी की ड्रोन दीदी आज ड्रोन का उपयोग कृषि क्षेत्र में बखूबी कर रहीं हैं। भ्रमण के दौरान सतनवाड़ाखुर्द में लुकवासा निवासी ड्रोन दीदी रेखा ओझा ने ड्रोन से नैनो डीएपी का छिड़काव किया और ड्रोन दीदी के रूप में किस प्रकार वह काम कर रही हैं अपने अनुभव भी उनसे साझा किए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!