कलेक्टर ने जिले के प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की : डोंगरीपाली में 19 जुलाई को होगा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

कलेक्टर ने जिले के प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की : डोंगरीपाली में 19 जुलाई को होगा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

न्यूज़लाइन नेटवर्क सारंगढ़ बिलाईगढ़ ब्यूरो

सारंगढ़ बिलाईगढ़ : कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के कार्यों के प्रगति के संबंध में समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने सीएम जनचौपाल, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत पीजीएन, पीजी पोर्टल ई-डिस्ट्रिक्ट आदि के ऑनलाइन आवेदनों के निराकरण की क्या स्थिति के बारे में अधिकारियों से चर्चा किए और पूर्ण हुए कार्यों के विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने स्पष्ट जानकारी मांगा कि किस आवेदन में विभागीय अधिकारियों के द्वारा क्या कार्रवाई की गई है। उसका विवरण प्रदान करें। कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश जनदर्शन में आए आवेदनों का निराकरण किया जा सकता है।

कलेक्टर ने भू-अर्जन के मामले में जल संसाधन विभाग को निर्देशित किया कि कलेक्टर कार्यालय के शाखा में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। श्रमिकों के राशन कार्ड शीघ्र बनाने के लिए खाद्य अधिकारी चित्रकांत ध्रुव को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे राशन दुकान जिन्होंने मई 2024 का राशि जमा नहीं किया उनके वसूली कराएं। कलेक्टर ने तहसीलदार रूपाली मेश्राम और खाद्य निरीक्षक को संबंधित के पास जाकर पीव्ही वसूली की कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही खाद्य नागरिक आपूर्ति और सहकारिता विभाग के अधिकारियों से धान उठाव के संबंध में जानकारी ली।


कलेक्टर धर्मेश साहू ने जिले के सभी नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले के तीनों ब्लॉक के सीईओ को निर्देशित किया ऐसे युवा जिन्होंने पंचायत विभाग के अंतर्गत टेक्निकल काम किया है। उनसे आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए क्या वे टेक्निकल कार्य वीएलई बनने के इच्छुक हैं। ऐसे इच्छुक युवाओं को वीएलई का प्रशिक्षण देंगे। ऐसे कितने प्रशिक्षक जिनके पास कम्प्यूटर प्रिंटर उपलब्ध है और कितने जिनके पास उपलब्ध नहीं है। ऐसे चिन्हित करने के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने तीनों सीईओ को 50-50 वीएलई तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कृषि अधिकारी आशुतोष श्रीवास्तव को निर्देशित किया कि सरिया क्षेत्र के सांकरा के आरईओ को नोटिस दो कि कैसे वह सांकरा के फील्ड में एक साल से नहीं गया। इसके साथ साथ कलेक्टर ने फील्ड में बोआई का सर्वे, अनाज चावल गेहूं दलहन, तिलहन का गांववार किस आधार पर सर्वे करते हैं उसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा। इसके साथ ही साथ उन्होंने खाद, बीज वितरण भंडारण के संबंध में प्रगति की जानकारी ली।


कलेक्टर ने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन के संबंध में कहा कि शिविर में सभी विभागों के योजनाओं का सामग्री वितरण, सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। पंचायत विभाग पेंशन, पीएम आवास, महिला एवं बाल विकास महतारी वंदन, स्वास्थ्य विभाग आयुष्मान, पशु चिकित्सा विभाग, कृषि, समाज कल्याण आदि विभाग अपने स्टॉल के माध्यम से नागरिकों को सेवा देंगे। जिले में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर की शुरूआत बरमकेला ब्लॉक के डोंगरीपाली से 19 जुलाई 2024 को किया जाएगा। स्वच्छता के संबंध में परियोजना निदेशक हरिशंकर चौहान ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों आदि में स्वच्छता कर्मियों के द्वारा प्रतिदिन कचरे का निपटारा किया जाएगा, जिसके सफाई के एवज में उनको सहयोग राशि उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर एसडीएम डॉ. स्निग्धा तिवारी, अनिकेत साहू सहित जिले के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!