गोलगप्पे (पानी पूरी) बैन करेगी सरकार, कैंसर कारक रसायनो का खतरा

हाल ही में, तमिलनाडु सरकार ने कॉटन कैंडी पर बैन लगा दिया है क्योंकि इसमें कैंसर पैदा करने वाले रसायन पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने कॉटन कैंडी के नमूनों का परीक्षण किया, जिसमें रोडामाइन-बी नामक रसायन की उपस्थिति पाई गई। यह रसायन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है और कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।
वर्तमान में, गोलगप्पों के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी या घोषणा नहीं है कि उन्हें बैन किया जा रहा है। हाल ही में कर्नाटक सरकार द्वारा लगभग 250 दुकानों पर पानी पूरी में पिलाये जाने वाले पानी का सैंपल टेस्ट किया और पाया की इसमें कैंसर को बढ़ाने वाले रसायन का बड़ी मात्रा में उपयोग किया जा रहा है। इन रसायनो में ब्रिलिएंट ब्लू, टाट्राजिन व सनसेट येलो जैसे कैंसर कारक रसायन पाए गये। इन रसायनो के वजह से कैंसर के अलावा कई और गंभीर बिमारियों को पैदा करने वाले रसायन पाए गए।


कर्नाटक के स्वस्थ्य मंत्री दिनेश गुंडु राव ने कहा की स्वस्थ्य विभाग इस मामले को संज्ञान में लिया है और स्ट्रीट फ़ूड में इस तरह के रसायनो का प्रयोग निश्चित रूप से बंद किया जायेगा। उन्होंने कहा की किसी भी कीमत पर आम जनता की जान के साथ खेलवाड़ नहीं किया जा सकता । उन्होंने कहा की इसी क्रम में कृत्रिम रंगो के उपयोग वाले कॉटन कैंडी और कबाब पर पहले भी प्रतिबन्ध लगाया जा चूका है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!