जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति की बैठक हुई सम्पन्न

जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति की बैठक जिलाधिकारी नवनीत पांडे की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी एवं जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति के सदस्यों द्वारा शासन-प्रशासन की उपलब्धियों का प्रभावी ढंग से प्रचारित व प्रसारित करने पर विस्तार से चर्चा की गई। 

बैठक में जिला सूचना अधिकारी/सदस्य सचिव गिरिजा शंकर जोशी ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं उपस्थित पत्रकार बंधुओं का स्वागत करते हुए अवगत कराया कि समिति की बैठकों में मुख्य रूप से पत्रकारों के उत्पीड़न संबंधी मामलों पर विचार कर उनका निस्तारण किया जाता है। उन्होंने समिति के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को अधिक सशक्त बनाने, शासन-प्रशासन की उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने एवं पत्रकार उत्पीड़न से संबंधित मामलों का निस्तारण करना ही समिति का मुख्य कार्य है।

   उन्होंने अवगत कराया कि वर्तमान में जिले में पत्रकार उत्पीड़न से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रकरण प्रकाश में नहीं है। जनपद स्तर पर सरकार की विभिन्न योजनाओं,कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार आदि कार्यों में मीडिया की ओर से पूर्ण सहयोग प्राप्त होता है।

    बैठक में पत्रकार सदस्यों द्वारा जिले के सभी मीडिया प्रतिनिधियों को सूचना विभाग की ओर से जिला स्तर पर परिचय पत्र उपलब्ध कराने का मामला रखा गया,ताकि सभी प्रेस प्रतिनिधियों को कवरेज कार्य में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। इस संबंध में जिलाधिकारी ने जिला सूचना अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करते हुए प्रतिनिधियों को परिचय पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त बैठक में जनपद में वीआईपी भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल पर बनाए जाने वाले मीडिया सेंटर में सिर्फ पत्रकारों को ही प्रवेष कराने की मांग रखी गई, इस संबंध में बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा आस्वस्त कराया कि भविष्य में यह व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।  

    बैठक में जिलाधिकारी ने पत्रकार सदस्यों को अवगत कराया कि मा0 मुख्यमंत्री घोषणा अंतर्गत टनकपुर में मीडिया सेंटर एवं गेस्ट हाउस का निर्माण किया जा रहा है,जिसकी डीपीआर तैयार की जा रही है जो एक सप्ताह में तैयार हो जाएगी।इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया कि देश में लागू नए कानून पर शीघ्र ही प्रेस प्रतिनिधियों के लिए पुलिस विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें उन्हें देश में लागू नए कानूनों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी।

 बैठक में पुलिस अधीक्षक अजय गणपति, समिति के पत्रकार सदस्य चंद्र बल्लभ ओली, हरीश चंद्र पांडे सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!