रेलवे-सूचना : जुलाई 2024 से रेलवे के ये 10 नियम प्रभावी

1) वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म होगा। रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी।

2) 1 जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी राशि वापस की जाएगी।

3) एक जुलाई से तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव किया गया है। एसी कोच के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे तक जबकि स्लीपर कोच की बुकिंग सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी।

4) 1 जुलाई से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू की जा रही है। इस सुविधा के बाद शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि आपके मोबाइल पर टिकट भेज दिया जाएगा।

5) जल्द ही अलग-अलग भाषाओं में रेलवे टिकटिंग की सुविधा शुरू होने जा रही है. अभी तक रेलवे में हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलते थे, लेकिन नई वेबसाइट के बाद अब अलग-अलग भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी।

6) रेलवे में टिकट के लिए हमेशा मारामारी मची रहती है। ऐसे में एक जुलाई से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

7) एक वैकल्पिक ट्रेन समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन और महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है ताकि व्यस्त समय के दौरान बेहतर ट्रेन सुविधा प्रदान की जा सके।

8) रेल मंत्रालय 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर सुविधा ट्रेनें चलाएगा।

9) रेलवे 1 जुलाई से प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह बंद करने जा रहा है।

10) सुविधा ट्रेनों में टिकट रिफंड करने पर 50% किराया वापस किया जाएगा। इसके अलावा एसी-2 पर 100/- रुपये, एसी-3 पर 90 रुपये, स्लीपर पर 60 रुपये प्रति यात्री की कटौती की जाएगी जनहित में जारी।

ट्रेन में लापरवाही से सोएं, गंतव्य स्टेशन पर पहुंचते ही जगा देगा रेलवे।

आपको 139 पर कॉल करके अपने पीएनआर पर वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा को सक्रिय करना होगा।रेलवे ने रात में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन पर पहुंचने से पहले वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा शुरू की है।

डेस्टिनेशन अलर्ट क्या है

इस फीचर का नाम डेस्टिनेशन अलर्ट है। सुविधा के सक्रिय होने पर गंतव्य स्टेशन आने से पहले ही मोबाइल पर अलार्म बजेगा। सुविधा को सक्रिय करने के लिएअलर्ट टाइप करने के बादपीएनआर नंबर टाइप करना होगा और 139 पर भेज दें। 139 पर कॉल करनी है। कॉल करने के बाद, भाषा चुनें और फिर 7 डायल करें। 7 डायल करने के बाद पीएनआर नंबर डायल करना होगा। इसके बाद यह सेवा सक्रिय हो जाएगी।इस फीचर को वेक-अप कॉल का नाम दिया गया है।मोबाइल की घंटी रिसीव होने तक बजेगीइस सर्विस को एक्टिवेट करने पर स्टेशन आने से पहले मोबाइल की घंटी बजेगी। यह घंटी तब तक बजती रहेगी जब तक आप फोन रिसीव नहीं करते। फोन मिलने पर यात्री को सूचित कर दिया जाएगा कि स्टेशन आने वाला है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!