काला नमक : शरीर की कई बिमारियों के लिए रामबाण औषधि

काला नमक न केवल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है बल्कि इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइटस की मात्रा भी उचित बनी रहती है। जानते हैं काला नमक किस प्रकार से है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद।
एक चुटकी काला नमक खाने के ज़ायके को बदलने के लिए काफी है। सेहत के लिए खास लाभ पहुँचता है काला नमक। खासतौर से आयुर्वेदिक दवाओं में प्रयोग होने वाला काला नमक न केवल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है बल्कि इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइटस की मात्रा भी उचित बनी रहती है।
इस बारे में बातचीत करते हुए नूट्रिशनिस्ट एंव डायटीशियन बताते है कि काले नमक में आयरन, पेटेशियम, मैग्नीशियम व सल्फर कंटेट की अधिकता होती है। जो पेट संबधी समस्याओं से शरीर को बचाता है। ये गट हेल्थ को हेल्दी रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है। जो एक एपिटाइज़र के तौर पर शरीर को फायदा पहुंचाता है।
जानें काले नमक के फायदे

  1. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित
    एनआईएच के अनुसार शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। जो हाइपरटेंशन और हार्ट हेल्थ के खतरे का कारण बनने लगता है। ऐसे में सोडियम इनटेक को कम करने के लिए काले नमक का सेवन फायदेमंद साबित होता है। काले नमक में मौजूद मिनरल्स की मात्रा शरीर करे निर्जलीकरण की स्थिति से भी बचाती है।
  2. पाचनतंत्र को करे मज़बूत
    नूट्रिशनिस्ट सीमा सिंह बताती हैं कि काले नमक में पाई जाने वाली एल्कलाइन प्रापर्टीज शरीर में अधिक मात्रा में एसिड सिक्रीशन को नियंत्रित करती है। इससे वे शरीर को पेट दर्द, ब्लोटिंग कब्ज और डायरिया व बदहजमी से बचाता है। इसे आप नींबू पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सैलेड पर डालकर भी खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला आयरन एसिड रिफ्लक्स की समस्या से भी बचाता है।
  3. पीरियड क्रैंपस से दिलाए राहत
    पेट में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए भी काले नमक का सेवन किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार दही में एक चुटकी काला नमक मिलाकर खाने से क्रैंपस दूर होने लगते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा मसल्स को हेल्दी बनाती है। काला नमक खाने से शरीर को कैल्शियम, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स की प्राप्ति होती है। जो शारीरिक गतिविधियों को नियमित करने में मददगार साबित होती हैं।
    इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे संक्रामक रोगों का खतरा टल जाता है। शरीर हेल्दी बना रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी नियमित रहता है। इसमें मौजूद आयरन की मात्रा शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर देती है। इससे बार बार होने वाली थकान और मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हेयर ग्रोथ में मददगार साबित होते हैं। इससे फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है और बालों में बढ़ने वाला रूखापन भी दूर होने लगता है। इससे हेयर थिनिंग की समस्या भी हल होने लगती है और बालों का वॉल्यूम बढ़ जाता है। स्कैल्प पर मौसम बदलने के साथ होने वाली एलर्जी, रूसी और खुजली से बचने के लिए काले नमक को पानी में मिलाकर बालों को धोने से राहत मिल जाती है। काले नमक को गुनगुने पानी मे डालकर रात को सोने से पहले गार्गल करने से दांतों के स्वास्थ्य को मज़बूती मिलती है। इससे दांतों का दर्द और कैविटी की समस्या से भी बचा जा सकता है। मसूढ़ों के फूलने और सांसों की दुगंध की समस्या भी हल हे जाती है। रोज़ाना बाथिंग टब में ब्लैक सॉल्ट डालकर नहाने से त्वचा का मॉइश्चर कम होने लगता है। दरअसल, देर तक टब में बैठने से त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!