छात्राएं स्वयं आत्मनिर्भर बनकर अपनी रक्षा कर सकती हैं-सुमित त्रिपाठी

न्यूज़लाइन नेटवर्क, बाराबंकी। छात्राएं स्वयं आत्मनिर्भर बनकर अपनी रक्षा कर सकती हैं तथा मुसीबत पड़ने पर वह किसी से भी मुकाबला कर सकती है। उक्त बाते मंगलवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सफदरगंज मे मिशन शक्ति एव आपादा प्रबंधन के तहत आयोजित कार्यक्रम मे सीओ सदर सुमित त्रिपाठी ने कही।
छात्राओं को स्वयं अपनी रक्षा करने के लिए कई टिप्स देते हुए सीओ ने कहा कि तीन चीजों का विशेष ध्यान रखे शिक्षा,स्वास्थ एवं सुरक्षा। सीओ ने मौजूद सभी छात्राओं को महिला हैल्प लाइन नम्बरों की जानकारी दी जिसमें 112,1090,108,1067 सहित स्थानीय थाने का नम्बर देते हुए कहा असुरक्षा महसूस करने पर इन नम्बरों को डायल करें जिससे विपत्ति के दौरान आप लोगों तक मदद पहुंच सके।
कालेज की प्रधानाचार्या डा अर्चना पाण्डेय ने छात्राओं को मानसिक हिसा,भौतिक हिसा, स्कूलों में दु‌र्व्यवहार,अपमानजनक भाषा के विरूद्ध शिकायत करने की हिम्मत करना, लिग आधारित हिसा आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी और जागरूक किया। जिससे वह समय रहने पर अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सके और ठीक समय पर कदम उठा पाएं। वहीं छात्राओं को महिला हेल्प लाइन नंबर,चिकित्सीय सहायता के लिए एंबुलेंस सेवा,पुलिस सहायता और चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन नंबरों के विषय में भी जानकारी दी ।
प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि प्रत्येक थाने पर मिशन शक्ति केंद्र स्थापित किया गया है। जिसमें महिलाओं की समस्याओं का निस्तारण कराया जाता है। उन्होंने आपदा में क्षेत्र भ्रमण,ग्राम आपदा प्रबंधन योजना के निर्माण आदि के बारे में जानकारी दी।
इस मौक़े पर शक्ति दीदी महिमा पाण्डेय,प्रीति तिवारी,विभा वर्मा, सुनीता यादव,ज्योति,नीलम सहित छात्राए मौजूद रही।

Leave a Reply

error: Content is protected !!