“ब्रेकिंग: जो बाइडेन ने 2024 के चुनाव से अपना नाम वापस लिया, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन किया!”

जो बाइडेन ने एक्स पर घोषणा की कि वह अपनी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हितों का हवाला देते हुए फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। अपने पोस्ट में, उन्होंने अपने उपराष्ट्रपति, कमला हैरिस को नए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया। कमला हैरिस ने एक बयान में अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें राष्ट्रपति का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस हो रहा है और उनका लक्ष्य नामांकन अर्जित करना और उसे सुरक्षित करना है।

कौन हैं कमला हैरिस?

कमला हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और वकील हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति के रूप में सेवारत हैं।

उनकी पृष्ठभूमि और करियर का विस्तृत विवरण :

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

पूरा नाम: कमला देवी हैरिस

जन्म: 20 अक्टूबर, 1964, ओकलैंड, कैलिफ़ोर्निया में

माता-पिता: श्यामला गोपालन (स्तन कैंसर वैज्ञानिक) और डोनाल्ड हैरिस (अर्थशास्त्र के प्रोफेसर)

शिक्षा:

– वाशिंगटन, डी.सी. में ऐतिहासिक रूप से ब्लैक यूनिवर्सिटी, हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री

– कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ़ लॉ से ज्यूरिस डॉक्टर (जे.डी.)

प्रारंभिक करियर

सैन फ्रांसिस्को के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी: 2003 में चुने गए, 2011 तक सेवा की। आपराधिक न्याय सुधार, अनुपस्थिति को कम करने और अपराध पीड़ितों के अधिकारों का समर्थन करने जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया।

कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल: 2010 में निर्वाचित और 2014 में फिर से निर्वाचित। पहली महिला, पहली अफ्रीकी अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई जो इस पद पर आसीन हुईं। पर्यावरण संरक्षण, विवाह समानता और फौजदारी संकट जैसे मुद्दों से निपटा।

यू.एस. सीनेट

निर्वाचित: 2016 में, कैलिफोर्निया का प्रतिनिधित्व करते हुए। वह यू.एस. इतिहास में दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी सीनेटर थीं।

समिति के कार्य: सीनेट न्यायपालिका समिति सहित कई समितियों में सेवा की, जहाँ उन्होंने सुनवाई के दौरान अपनी तीखी पूछताछ के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की, विशेष रूप से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों नील गोरसच और ब्रेट कवानुघ की पुष्टि सुनवाई के दौरान।

उप राष्ट्रपति पद

निर्वाचित: नवंबर 2020 में, जो बाइडेन के रनिंग मेट के रूप में। वह पहली महिला उपराष्ट्रपति, यू.एस. इतिहास में सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला अधिकारी और पहली अफ्रीकी अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनीं।

भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ: आप्रवासन, मतदान अधिकार और COVID-19 महामारी से संबंधित आर्थिक सुधार प्रयासों सहित कई मुद्दों पर काम करती हैं। वह राजनयिक जुड़ावों में प्रशासन का प्रतिनिधित्व भी करती हैं और उन्हें मध्य अमेरिका से प्रवास के मूल कारणों को संबोधित करने का काम सौंपा गया है।

व्यक्तिगत जीवन

विवाह: 2014 में एक वकील डगलस एमहॉफ़ से विवाह किया।

प्रकाशित कार्य: हैरिस ने कई किताबें लिखी हैं, जिनमें उनका संस्मरण “The Truth We Hold : An American Journey” और बच्चों की किताब “Superheroes Are Everywhere” शामिल है।

मुख्य मुद्दे और वकालत

आपराधिक न्याय सुधार: दंड के बजाय पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करते हुए आपराधिक न्याय प्रणाली में बदलाव की वकालत की।

नागरिक अधिकार: नागरिक अधिकारों, महिलाओं के अधिकारों और LGBTQ+ अधिकारों के लिए मज़बूत वकील।

स्वास्थ्य देखभाल: सस्ती स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच का विस्तार करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य संकटों को दूर करने का समर्थन करता है।

पर्यावरण के मुद्दे: जलवायु परिवर्तन से निपटने और पर्यावरण की रक्षा के लिए नीतियों को बढ़ावा देती है।

कमला हैरिस के करियर में कई ऐतिहासिक उपलब्धियाँ और सार्वजनिक सेवा तथा न्याय के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार क्यों बनाना चाहते हैं?

राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन करने के निर्णय को कई प्रमुख कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है:

1. निरंतरता और स्थिरता

राजनीतिक भागीदारी: हैरिस बाइडेन के राष्ट्रपति पद के दौरान एक करीबी और भरोसेमंद भागीदार रही हैं, जिन्होंने विभिन्न पहलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रशासन का प्रतिनिधित्व किया है।

नीति संरेखण: हैरिस बाइडेन की कई नीति प्राथमिकताओं को साझा करती हैं, जिससे प्रशासन के एजेंडे में निरंतरता सुनिश्चित होती है।

2. ऐतिहासिक उम्मीदवारी

विविधता और प्रतिनिधित्व: पहली महिला, अफ्रीकी अमेरिकी और एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में, हैरिस की उम्मीदवारी अमेरिका के विविध ताने-बाने का प्रतिनिधित्व करती रहेगी।

प्रेरक नेतृत्व: उनका नामांकन महिलाओं, अल्पसंख्यकों और युवाओं सहित मतदाताओं के व्यापक गठबंधन को प्रेरित और संगठित कर सकता है।

3. अनुभव और योग्यता

ट्रैक रिकॉर्ड: हैरिस के पास अमेरिकी सीनेटर, कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल और उपराष्ट्रपति के रूप में व्यापक अनुभव है, जो राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों को संभालने की उनकी क्षमता को दर्शाता है।

मजबूत नेतृत्व: जटिल मुद्दों को संभालने में उनका प्रदर्शन और राजनीतिक परिदृश्य को नेविगेट करने की उनकी क्षमता उन्हें एक मजबूत उम्मीदवार बनाती है।

4. पार्टी एकता

लोकतांत्रिक एकता: हैरिस का समर्थन करने से डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर एकता बनाए रखने में मदद मिलती है, क्योंकि उन्हें विभिन्न गुटों के बीच मजबूत समर्थन प्राप्त है और वे प्रशासन में एक प्रमुख व्यक्ति रही हैं।

सुचारू संक्रमण: वर्तमान प्रशासन के कामकाज से पहले से परिचित उम्मीदवार के साथ एक सहज संक्रमण पार्टी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

5. रणनीतिक विचार

चुनावी रणनीति: हैरिस की विविध पृष्ठभूमि और व्यापक अपील मतदाताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को आकर्षित करने में मदद कर सकती है, जिससे चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावनाएँ बढ़ सकती हैं।

भविष्य की दृष्टि: हैरिस का बाइडेन का समर्थन भविष्य के लिए एक दृष्टि का संकेत देता है, जिसका उद्देश्य नई चुनौतियों का समाधान करते हुए अपने प्रशासन की उपलब्धियों को आगे बढ़ाना है।

कमला हैरिस का समर्थन करके, राष्ट्रपति बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी को अपनी वर्तमान गति जारी रखने तथा व्यापक और विविध मतदाताओं को आकर्षित करने की स्थिति में ला रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!