सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु सभी को संवेदनशील रहना है जरूरी

चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर तत्काल की जाय सुधारात्मक कार्यवाही : मण्डलायुक्त

        आज़मगढ़ 24 जुलाई -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने मंगलवार को देर सायं आयुक्त सभागार में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु सभी को संवेदनशील रहना जरूरी है तथा यातायात नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करने हेतु हर स्तर पर लोगों को निरन्तर जागरूक करना भी आवश्यक है। उन्होंने विभिन्न सड़कों पर पूर्व में चिन्हित किए गये ब्लैक स्पॉट्स पर अपेक्षित सुधारात्मक कार्यवाही नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ब्लैक स्पॉट्स पर तत्काल सुरात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। बैठक में समिति के कतिपय सदस्यों द्वारा सड़क दुर्धनाओं में घायलों को ट्रामा सेन्टर्स एवं अस्पतालों में भर्ती करने एवं समुचित इलाज के अभाव के सम्बन्ध में अवगत कराये जाने पर उन्होंने अपर निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को सत्यापन कर आख्या उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया। आजमगढ़ शहर में जाम की स्थिति को नियन्त्रण करने हेतु गत बैठक में परिवहन से जुड़े यूनियन के सदस्यों द्वारा रोडवेज के पीछे की सड़क के चौड़ीकरण हेतु सुझाव दिये गये थे, परन्तु उस पर अपेक्षित कार्यवाही नहीं किए जाने पर उन्होंने असन्तोष व्यक्त किया। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने इस सम्बन्ध में संभागीय परिवहन अधिकारी डा. आरएन चौधरी को निर्देश दिया कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तथा यूनियन के सदस्यों के साथ जाकर मौके का मुआयना करें। इसके साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि उक्त सड़क के चौड़ीकरण हेतु तत्काल प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किया जाय।

        बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक (यातायात) विवेक त्रिपाठी ने कहा कि सड़कों को काट दिये जाने के कारण प्रायः दुर्घटनायें होती हैं। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों द्वारा सड़क कटिंग की जानकारी पुलिस विभाग को भी दी जानी चाहिए, ताकि उसपर समय से कार्यवाही कराई जा सके। मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने निर्देश दिया कि आजमगढ़, मऊ एवं बलिया के नगरीय क्षेत्रों में आटो रिक्शा हेतु चिन्हित स्टैण्डों को सम्बन्धित निकायों के ईओ के माध्यम से तत्काल विकसित कर उसे सक्रिय कराया जाय। उन्होंने अवयस्कों द्वारा ई-रिक्शा के संचालन को सख्ती से रोकने हेतु परिवहन विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी। मण्डलायुक्त ने इसी क्रम में आरएम रोडवेज को भी निर्देश दिया कि रोडवेज की बसें निर्धारित स्थलों में पर ही खड़ी की जाय, किसी भी दशा में सड़कों पर बसें खड़ी नहीं मिलनी चाहिए।

        इस अवसर पर संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) डा. आरएन चौधरी, संयुक्त निदेशक, माध्यमिक शिक्षा दिनेश सिंह, अपर निदेशक, बेसिक शिक्षा मनोज मिश्र, अपर निदेशक, स्वास्थ्य डा. आमोद कुमार, मुख्य अभियन्ता लोनिवि योगेन्द्र सिंह, आरएम रोडवेज मनोज कुमार बाजपेई, आजमगढ़, मऊ एवं बलिया के एआरटीओ अरुण कुमार राय, सुहैल अहमद, आईडी मिश्र, अतुल यादव, अधीक्षण अभियन्ता यूपीडा विजय कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा बस, आटो रिक्शा यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!