सामाजिक अंकेक्षण दल ने शहर के विद्यालयों में अनियमित्ताओं को उजागर किया

रिपोर्ट – मोनीश ज़ीशान
न्यूज़लाइन नेटवर्क वैशाली

निदेशक सामाजिक अंकेक्षण समिति, ग्रामीण विकास विभाग, बिहार के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त वैशाली के निर्गत पत्र के आलोक में सामाजिक अंकेक्षण टीम के द्वारा हाजीपुर नगर निकाय के 19 प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में पीएम पोषण योजना का सोशल ऑडिट किया गया। सोशल ऑडिट के पश्चात जनसुनवाई का आयोजन आदर्श मध्य विद्यालय दिग्घी हाजीपुर में आयोजित किया गया । इस अवसर पर जूरी मेंबर द्वारा एक-एक कर विद्यालय की जनसुनवाई की गई। जिसमें ज्यादातर विद्यालय में पाया गया कि 30 से 40% बच्चे ही मिड डे मील योजना का लाभ ले पाते हैं।

विद्यालय में कमरे की कमी है। जिसके कारण दो-दो कक्षाओं के बच्चों का क्लास एक ही कक्षा में लिया जाता है। विद्यालयों में हैंड वॉश तथा साबुन का अभाव पाया गया। जिसके कारण बच्चे भोजन के पूर्व हाथ नहीं धो पाते हैं। मध्यान भोजन के संबंध में जागरूकता की कमी पाई गई। विद्यालयों में टोल फ्री नंबर की जानकारी का अभाव पाया गया। विद्यालयों के बच्चों का हेल्थ कार्ड नहीं पाया गया तथा ज्यादातर विद्यालय में बच्चों के स्वास्थ्य जांच नहीं कराई गई है ।

मध्यान भोजन बनाने वाले जगह पर फटा हुआ जाल टंगा हुआ पाया गया। जिसके कारण मध्यान भोजन में कीड़े मकोड़े गिरने की संभावना बनी रहती है। दो विद्यालयों के सातवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों ने बताया कि खाने में हमेशा कीड़ा रहता है । जिस कारण से हम सभी मध्यान भोजन नहीं लेते हैं। स्कूल निरीक्षण में पाया गया कि ज्यादातर विद्यालय में शौचालय गंदा है या जाम है। विद्यालय के प्रधानाचार्य से पूछने पर उनके द्वारा बताया गया कि विद्यालय में इसके लिए कोई कर्मचारी नहीं है तथा इसके लिए कोई फंड उपलब्ध नहीं है। जिस कारण से शौचालय की नियमित सफाई नहीं हो पाती है। विद्यालयों के रसोईया से बातचीत के क्रम में पाया गया कि रसोईया को प्रतिमाह 1650 रुपए पारिश्रमिक मिलता है जो 10 वर्ष पूर्व निर्धारित की गई है। सभी ने पारिश्रमिक बढ़ाने का अनुरोध किया।

इस अवसर पर स्वर्गीय कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान के सचिव सह जूरी मेंबर सुधीर कुमार शुक्ला द्वारा संयुक्त रूप से टीम के मेंबर राहुल कुमार अमीना खातून इत्यादि के सहयोग से आदेश पारित किए गए तथा व्यवस्था सुधार हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए। ताकि विद्यालयों के अंदर बच्चों को अच्छी व्यवस्था मिल सके ।

श्री शुक्ला ने बताया कि पहले की अपेक्षा विद्यालयों की व्यवस्था में काफी सुधार हुई है । लेकिन फिर भी जो त्रुटियां आई है, उसे अतिशीघ्र दूर करने की आवश्यकता है। उक्त आशय की जानकारी देते हुए अंकेक्षण टीम एवं डीआरपी मंजू सिंहा ने बताया कि हाजीपुर नगर निकाय के कुल 19 प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में पीएम पोषण योजना की सोशल ऑडिट कराई गई। इस अवसर पर सोशल आडिट टीम के एमआरपी अविनाश कुमार एवं राजीव कुमार उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!