जहांगीराबाद इंस्टीट्यूट में दस दिवसीय ताइकवांडो प्रशिक्षण कैंप का किया गया आयोजन

न्यूज़लाइन नेटवर्क, बारांबकी : जहांगीराबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जहांगीराबाद फोर्ट बाराबंकी में दिनांक 8 दिसंबर 2023 से दस दिवसीय ताइकवांडो प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया इस कैंप का उद्देश्य स्कूल और कॉलेज आने जाने वाली छात्राओं को आते जाते समय और समाज में उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए आत्मरक्षा की बुनयादी तकनीकें प्रदान करना है।
संस्थान के डायरेक्टर संदीप सिंह मेजर जनरल (रिटायर्ड) ने अपने उद्घोषण में कहा कि छात्राओं को पढ़ाई के साथ साथ आत्मरक्षा की जानकारी होना अनिवार्य है अगर हम शरीर और दिमाग से तंदरुस्त होंगे तो ही अपने पर आने वाली मुश्किलों का सामना कर पाएंगे इसलिए हर छात्रा को ताइकवांडो का हुनर अवश्य आना चाहिए।
ताइकवांडो प्रशिक्षक मो. राकिब ने बताया कि ताइकवांडो एक ऐसी कला है जिसके ज़रिये स्वयं कि रक्षा करने कि न सिर्फ शक्ति मिलती है बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर हर तरह कि कठिनाईयों से जूझने का हौसला भी प्रदान होता है। ताइकवांडो में महारथ हासिल कर राष्ट्रीय अतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीत कर अपने देश प्रदेश का नाम भी रोशन कर सकते है।
स्पोर्ट्स हेड असलम शेख ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में लड़कियों के सशक्तिकरण और उनके इस तरह के प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया उन्होंने संस्थान की छात्राओं से कहा कि उन्हें अपने व्यक्तिगत सुरक्षा से सम्बंधित ऐसे महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।
कैंप का आयोजन स्पोर्ट्स टीचर मोबीन अहमद की देख रेख में किया गया जिसमे 100 से अधिक छात्राओं को ताइक्वांडो प्रशिक्षक प्राची यादव ने किक पंच,पुश किक, हुक किक आदि तकनीक में प्रशिक्षण दिया ।
प्रशिक्षण कैंप के समापन पर डायरेक्टर संदीप सिंह द्वारा छात्राओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किया गया तथा उपस्थित लोगो का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!