कलेक्टर ने ग्राम घानाघाट में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत शिविर का किया अवलोकन

न्यूज़लाइन नेटवर्क, मुंगेली ब्यूरो

मुंगेली : कलेक्टर ने आज लोरमी विकासखण्ड के ग्राम घानाघाट में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत आयोजित संकल्प शिविर का अवलोकन किया। शिविर में शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई और लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

कलेक्टर ने संकल्प शिविर कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच व अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प को साधने के लिए सभी लोग यहां एकजुट हुए हैं। संकल्प यात्रा के माध्यम से शासन द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा केबिनेट की पहली बैठक में ही आवास योजना की स्वीकृति दी गई हैI लक्ष्य के अनुरूप जिले में सभी वंचितों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत के सपने को साकार करने शपथ दिलाई। उन्होंने आयुष्मान योजना के हितग्राहियों को कार्ड वितरण किया। वहीं चांदनी निर्मलकर को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्रदान किया। इसके अलावा राज्य स्तरीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल प्राप्त करने पर कक्षा 6वीं की छात्रा कु. भव्या का पुष्प माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया। साथ ही ईशान पटेल को राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व करने पर सम्मानित किया।

जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत को विकसित भारत बनाना है और यह तब संभव होगा जब सबका विकास होगा। पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमति वर्षा विक्रम सिंह ने केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए उसका लाभ उठाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। संकल्प शिविर मे हितग्राही आशा किरण पटेल ने मेरी कहानी, मेरी जुबानी में अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वह स्व सहायता समूह से जुड़ी है और बैंक से लोन लेकर विभिन्न कार्यों के जरिए वे आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसी प्रकार सरस्वती ने बताया कि शीतला मैया स्व सहायता समूह से जुड़कर दोना-पत्तल बनाने का कार्य कर ही है, शासन की इन योजनाओं से जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर में मरीजों की सिकलसेल, टीबी आदि की जांच की गई तथा आयुष्मान भारत योजना, मातृवंदना योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना, आवास योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आवेदन भी लिए गए। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ, जिसमें महिलाओं और बच्चों द्वारा सुवा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। कलेक्टर ने ग्राम घानाघाट में भरत पटेल और परमेश्वर के प्रधानमंत्री आवास स्वीकृती का मौका-मुआयना किया तथा अधूरे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने परसराम गंधर्व की मांग पर तत्काल शौचालय स्वीकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने ऐसे पात्र हितग्राही, जिनका शौचालय नहीं बना है, उनका शौचालय बनाने हेतु प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किया। इस अवसर पर एसडीएम प्रवीण तिवारी, जनपद पंचायत सीईओ राजीव तिवारी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले के मुंगेली विकासखंड अंतर्गत भथरी व पदमपुर और लोरमी विकासखंड के ग्राम उरईकछार में भी संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

error: Content is protected !!