राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा मे मीशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं व छात्राओं को किया जागरूक

श्याम जी पाठक संवाददाता न्यूज़ लाइन नेटवर्क ओबरा सोनभद्र।

 ओबरा सोनभद्र:- उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार महिलाओं एवं छात्राओं को सशक्त बनाने व जागरूक करने हेतु मिशन शक्ति ( फेज-04) विशेष अभियान के तहत राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा सोनभद्र में बुधवार को “लैंगिक समानता/ स्वास्थ्यवर्धन एवं पोषण जागरूकता शीर्षक पर वेबिनार / व्याख्यानमालाओं” का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम मां सरस्वती जी की फोटो चित्र पर पुष्प अर्पित कर महाविद्यालय की छात्राओं ने फलक, संजना, शिप्रा, श्वेता और नीता द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ एकता (BAMS, Gynecology) ने अपने वक्तव्य में महिलाओं एवं बालिकाओं को उचित खान पान, फास्ट फूड से दूरी बनाए रखना और महिलाओं की शारीरिक समस्याओं के बारे में बताया और उसके निदान के बारे में उचित सलाह दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो प्रमोद कुमार ने मिशन शक्ति के कार्यक्रम को जागरुक करते हुए महाविद्यालय की छात्राओं को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन, विटामिन, आयरन जैसी खाद्य सामग्रियों को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने को कहा। महाविद्यालय के प्रो राधाकांत पाण्डेय जी ने वात, कफ, पित से संबंधित छात्राओं को जानकारियां दी और कहा कि सशक्त रहने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। कार्यक्रम संयोजक डॉ विभा पाण्डेय  ने कार्यक्रम का संचालन किया और स्वागत भाषण के साथ-साथ धन्यवाद ज्ञापन भी किया और छात्रों को शरीर स्वस्थ रखने के लिए योग संबंधी जानकारियां भी दी। इस अवसर पर डॉ संघमित्रा एवं डॉ अंजली मिश्रा और महाविद्यालय की तमाम छात्राएं भी उपस्थित रही।

Leave a Reply

error: Content is protected !!