देश की आजादी में लोधी समाज का महत्वपूर्ण योगदान – मुख्यमंत्री साय

देश की आजादी में लोधी समाज का महत्वपूर्ण योगदान – मुख्यमंत्री साय

न्यूज़लाइन नेटवर्क, मुंगेली ब्यूरो

मुंगेली : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय नगर पंचायत पथरिया में लोधी समाज के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री साय का समाज के पदाधिकारियों द्वारा पगड़ी एवं गजमाला पहनाकर तथा समाज का प्रतीक चिन्ह भेंटकर भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री अरूण साव, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, आदिम जाति विकास मंत्री रामविचार नेताम भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री साय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज मकर संक्रांति का पावन दिन है।

उन्होंने सभी लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के इतिहास में लोधी समाज का गौरवशाली योगदान रहा है इस समाज ने देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और आज भी यह समाज अपनी कर्मठता, अखण्डता एवं एकता के कारण आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में पूरी तत्परता से कार्य कर रही है, चुनाव के पहले हमने 18 लाख गरीबों को आवास देने का वादा किया था और आज हम उनके सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमने अपना वादा निभाते हुए सुशासन दिवस पर 2 साल के लंबित बोनस का भुगतान किया और ऐसे तमाम कार्य जिसका हमने वादा किया था उसे पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री साव ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली लोधी समाज की रानी अवंती बाई लोधी को नमन करते हुए कहा कि इतिहास से प्रेरणा लेते हुए यह समाज जागरूक होकर मुख्य धारा में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

शिक्षा, रोजगार, राजनीति सहित सभी क्षेत्रों में यह समाज अग्रसर हो रहा है। उन्होंने समाज के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोधी समाज के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम वर्मा ने बताया कि हमारा समाज के लोग उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली ,झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र में बहुतायत में निवास करते हैं।

यह समाज भगवान लोधेश्वर महादेव को इष्ट देव मानते हैं और उनकी पूजा-अर्चना कर मांगलिक कार्य प्रारंभ करते हैं। उन्होंने बताया कि 1857 की क्रांति में हमारे समाज की वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी ने अंग्रेजों से डटकर लड़ाई लड़ी और उनसे प्रेरणा लेकर हमारा समाज पूरी कर्तव्यनिष्ठा एवं कर्मठता से कार्य करते हुए आगे बढ़ रहा है इस समाज के लोग न्यायाधीश, डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक, वकील आदि सभी क्षेत्रों में अपना नाम रोशन कर रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!