नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक

रिपोर्ट- डा.बीरेन्द्र सरोज, आजमगढ : जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल, निष्पक्ष शांत ढंग से संपन्न करने के दृष्टिगत नामित किए गए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी को मास्टर ट्रेनर, जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान कार्मिक, मतगणना कर्मी के प्रशिक्षण को समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला युवा एवं दिव्यांग बूथों पर कार्मिक की तैनाती माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर, वेब कास्टिंग हेतु कार्मिक की उपलब्धता एवं बूथ लोकेटर की तैनाती को समय से करने के निर्देश दिए। मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग की जाए तथा तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन एवं आपत्तिजनक पोस्टर आदि की सूचना प्राप्त होते ही तत्काल अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के वीडियो वैन की स्क्रिप्ट प्रमाणित करना, आपत्तिजनक पोस्ट की रिपोर्टिंग तत्काल सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को सूचनाएं प्रेषित करना Complaint Redressal and Voter Helpline:-, डिस्ट्रिक्ट कॉनटेक्ट सेन्टर में प्राप्त शिकायतों का संतोषजनक उत्तर देना (काल रिकार्डिंग चेक करना), NGSP, IGRS के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नामांकन से मतगणना तक की शिकायतों के निस्तारण हेतु जिला शिकायत समिति का गठन किया जाए।
जिलाधिकारी ने लेखन/निर्वाचन सामग्री की समीक्षा करते हुए कहा कि सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर से दी जाने वाली सामग्री का चिन्हांकन, मतदान पार्टी को थैले में दी जाने वाली सामग्री का चिन्हांकन, प्राप्त होने वाली सामग्री / लिफाफे की उपलब्धता, स्थानीय स्तर पर क्रय की जाने वाली सामग्री की उपलब्धता, मतदेय स्थल पर प्रयोग होने वाले प्रपत्रों की छपायी,नामांकन में प्रयोग होने वाले प्रपत्र एवं सामग्री की तैयारी, मतगणना में प्रयुक्त होने वाले प्रपत्र एवं सामग्री की उपलब्धता समय से सुनिश्चित कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन में लगने वाले परिवहन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि आवश्यकता के अनुसार हल्के एवं भारी वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने आरटीओ को निर्देशित किया कि यदि प्राइवेट वाहनों के अधिग्रहण में वहां के स्वामियों द्वारा मना किया जाए अथवा देने से इनकार किया गया तो उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।FST, SST एवं VST हेतु समय से वाहन उपलब्ध कराना, FST, SST के वाहनों में जी०पी०एस० की उपलब्धता सुनिश्चित हो। रूट चार्ट की तैयारी,ईंधन की उपलब्धता एवं आरक्षण कम्प्युनिकेशन प्लान, साइबर सिक्योरिटी एवं आई.टी. सेल आज तैयारी समय से कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कम्प्युनिकेशन प्लान का परीक्षण प्रत्येक पन्द्रह दिन पर यूजर आई.डी एवं पासवर्ड बदला जाये। जिलाधिकारी ने आयोग के मूल साफ्टवेयर / ऐप के उपयोग की समीक्षा करते हुए कहा कि सी-विजिल पर आने वाली शिकायत का गुणवत्ता युक्त निस्तारण समय से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए लो टर्न आउट वाले मतदेय स्थलों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान से एक सप्ताह पूर्व स्वीप की कार्य योजना तैयार कर कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।
उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता संबंधी कार्यक्रम तैयार किया जाए। कानून
व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा की क्रिटिकल /वल्नरेबल मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन, सुरक्षा कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था,स्ट्रांग रूम / मतगणना स्थल की सुरक्षा सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ई०वी०एम०/वी०वी०पैट का प्रथम रैण्डमाइजेशन के उपरान्त विधानसभावार ई०वी०एम०/वी०वी०पैट अलग किये जाने की कार्ययोजना, ई०वी०एम०/वी०वी०पैट भारतीय खाद्य निगम के गोदाम ले जाने की तिथि का निर्धारण एवं परिवहन की व्यवस्था, ई०वी०एम० की कमिशनिंग करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण एवं कमिशनिंग करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण एवं कमिशनिंग की कार्य योजना, ई०वी०एम० / वी०वी०पैट डिस्पैच सेन्टर ले जाने हेतु परिवहन एवं सुरक्षा व्यवस्था एवं वी०वी०पैट युक्त जोनल…

Leave a Reply

error: Content is protected !!