पेयजल की समस्या से ग्रामीण परेशान, 20 दिनों से आधा दर्जन हैंडपंप खराब, शिकायत के बाद भी विभाग नहीं दे रहा ध्यान

मोती सिंह लोधा, न्यूजलाइन नेटवर्क, झालावाड़ ।

पंचायत समिति के ग्राम पंचायत टोटरी मौरा के बुधवाड़ा गांव में पिछले 20 दिनों से आधा दर्जन से अधिक हैंडपंप जलस्तर गिरने की बजह से खराब हो गए। ग्रामीणों द्वारा संबंधित विभाग में सूचना के बाद भी अभी तक हैंडपंप की समस्या को ठीक नहीं किया गया। जल जीवन योजना के तहत भी नलों में भी पानी की सप्लाई सही नहीं मिलने से ग्रामीणों की पेयजल संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते ग्रामीणों में रोष व्याप्त हैं।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव बुधवाड़ा में 300 से अधिक परिवार

रहते है। ऐसे में गांव में लगे 15 हैंडपंप में से 6 के लगभग हैंडपंप खराब हो रहे हैं। ऐसे में गांव वालों को हिंडपंप के सारे से ही अभी तक पानी की समस्या का निवारण होता था। परंतु हेड पंप खराब होने से पेपजल की समस्या बनी हुई है। संबंधित विभाग को इसके लिए कई बार अवगत करा दिया है। परंतु हैंडपंप को समस्या ठीक नहीं हुई। वहीं ग्रामीणों ने

हैंडपंप मिस्त्री के ऊपर आरोप लगाते हुए बताया कि विभाग द्वारा जो हैंडपंप मिस्त्री यहां पर लगाया हुआ है यह कोई सुनवाई नहीं करता है। जिसके चलते आधे से ज्यादा गांव वालों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पीने के पानी की भी किल्लत होने लग गई है।

जेईएन अजय सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले टोटरी मीरा के सरपंच द्वारा इस समस्या से अवगत कराया था।। जिसके लिए तीन हैंडपंप सही भी कर दिए गए थे। जल स्तर डाउन होने की वजह से पानी नहीं आ रहा है। विभाग के कर्मचारियों को भेज कर समस्या का निवारण किया जाएगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!