राजकीय, सहायता प्राप्त, गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों का डीआईओएस ने किया निरीक्षण

केशव सिंह कलहंस, गोंडा :

राजकीय बालिका इण्टर कालेज, गोण्डा विद्यालय के प्रार्थना राना में उपस्थित होकर बच्चों के साथ प्रार्थना कराया और बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रेरित किया गया तथा प्रांगण में वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया।

कमला देवी महादेव प्रसाद शुक्ला मार्डन इण्टर कालेज कमलानगर गेडसर वजीरगंज गोण्डा निरीक्षण के समय पाया गया कि विद्यालय में प्लेगुप से इण्टरमीडिएड तक संचालित है। प्रधानाचार्य से मान्यता सम्बन्धी अभिलेख मांगे जाने पर प्रस्तुत नहीं किया जा सका। इससे स्पष्ट है कि विद्यालय की मान्यता नहीं है। इस सम्बन्ध में प्रवन्धक / प्रधानाचार्य को पृथक से नोटिस निर्गत किया जा रहा है। यदि विद्यालय द्वारा मान्यता से सम्बन्धित अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो विद्यालय का संचालन तत्काल बन्द कराते हुए उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

एस०डी०एस० बालाजी पब्लिक स्कूल गोण्डा निरीक्षण के समय पाया गया कि विद्यालय में नर्सरी से इण्टरमीडिएट तक कक्षायें संचालित है। प्रधानाचार्य से मान्यता सम्बन्धी अभिलेख मांगे जाने पर केवल कक्षा 1 से 8 तक मान्यता की प्रति उपलब्ध करायी गयी। निरीक्षण के समय विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा कक्षा-09 से 12 तक मान्यता का आदेश प्रस्तुत नहीं किया गया, जिससे स्पष्ट है कि विना मान्यता के कक्षा-09 से 12 तक विद्यालय अवैच संचालित किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में प्रबन्धक / प्रधानाचार्य को पृथक से नोटिस निर्गत किया जा रहा है। यदि विद्यालय द्वारा नान्यता से सम्बन्धित अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो विद्यालय का संचालन तत्काल बन्द कराते हुए उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

आईडियल एकेडमी बरईपुरवा वजीरगंज गोण्डा निरीक्षण के समय पाया गया कि विद्यालय में यू०के०जी० से कक्षा-10 तक संचालित है। प्रधानाचार्य से मान्यता सम्बन्धी अभिलेख मांगे जाने पर प्रस्तुत नहीं किया जा सका। इससे स्पष्ट है कि विद्यालय की मान्यता नहीं है। इस सम्बन्ध में प्रबन्धक / प्रधानाचार्य को पृथक से नोटिस निर्गत किया जा रहा है। यदि विद्यालय द्वारा मान्यता से सम्बन्धित अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो विद्यालय का संचालन तत्काल बन्द कराते हुए उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

पं० शीतला प्रसाद शुक्ल स्मारक इण्टर कालेज, गोण्डा निरीक्षण के दौरान विद्यालय कक्षा-01 से कक्षा-12 तक मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित पाया गया है। विद्यालय में एन०सी०ई०आर०टी० की पुस्तक से विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य नहीं कराया जा रहा है। जिसके सम्वन्ध में एन०सी०ई०आर०टी० की पुस्तक पढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये।

राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी स्मारक इण्टर कालेज डुमरियाडीह गोण्डा विद्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में साफ-सफाई कराने एवं कार्यालयीय अभिलेखों का रख-रखाव व्यवस्थित ढंग से करने का निर्देश दिया गया। विद्यालय में बच्चों की उपस्थित ठीक पायी गयी। प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया कि इस्पायर आवर्ड हेतु अधिक से अधिक बच्चों का आवेदन तत्काल कराये तथा विद्यालय में वृक्षारोपण भी कराये।

Leave a Reply

error: Content is protected !!