श्री राम कथा हुई प्रारंभ -ओबरा नगरी हुई अयोध्या की तरह राममय

श्याम जी पाठक संवाददाता दैनिक न्यूज़ लाइन नेटवर्क ओबरा सोनभद्र

ओबरा सोनभद्र 03 अक्टूबर 2024:

ओबरा थाना कस्बा स्थित आरती चित्र मंदिर प्रांगण में भव्य श्री राम कथा का हुआ शुभारंभ। इस कार्यक्रम की शुरुआत आयोजक व मुख्य यजमान देवेंद्र केसरी जी ने दीप प्रज्वलन के साथ किया। वही इस कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय कथावाचक राजन जी महाराज का भव्य पुष्प वर्षा और ढोल नगाड़े के के साथ आरती चित्र मंदिर प्रांगण में भव्य अभिवादन किया गया ।

श्री राम कथा आयोजन शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिवस दिन गुरुवार को आरती चित्र मंदिर प्रांगण में प्रख्यात श्री राम कथा वाचक राजन जी महाराज के मुखारविंद से प्रारंभ हुआ। उन्होंने एक प्रसंग में कहा, भगवान श्री राम की कथा इस धरा धाम पर सिर्फ चार लोग ही गाएं। पहली कथा भगवान शंकर ने माता पार्वती को सुनाया जिसका नाम ज्ञान धार कहते हैं। दूसरी उपासना घाट वहां काग भूसुंडी ने गरुड़ जी को सुनाया ,तीसरी घाट धानक में घाट जो प्रयागराज में ज्ञानवली जी ने भारद्वाज ऋषि को सुनाया। और अंतरिम कथा गोस्वामी तुलसीदास जी ने सभी जीव मात्र के लिए अस्सी घाट पर कहा जिसे देवघाट कहते हैं।

वहीं आयोजन समिति द्वारा श्रद्धालुओं के लिए सेवार्थ भाव से विभिन्न व्यवस्थाएं कथा के पूरे 9 दिन संचालित करने की व्यवस्था की गई है। कथा का आनंद श्री महाराज के अमृत वचनों को सुनकर भाव विभोर दिखाई दिए। वहीं महाराज जी ने नगर की पावन धरती एवं लोगों को प्रणाम करते हुए कथा को विस्तार पूर्वक सुनाते हुए 9 दिन तक लोगों तक अपनी सनातनी परंपरा एवं भारतीय संस्कृति के प्रति जोड़ने को लेकर प्रेरित किया। कल की कथा भगवान शंकर व माता पार्वती के विवाह पर होगी ।वही कथा स्थल पर श्री राम कथा समिति के सभी पदाधिकारी / सदस्य व श्री राम कथा श्रवण करने वाले ओबरा के समस्त भक्तगन भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!