नैनो उर्वरक प्रयोग आधारित रवि फसल गोष्ठी का हुआ आयोजन

लक्ष्मी नारायण चौधरी ने किया गोष्ठी का शुभारंभ।

लक्ष्मी नारायण चौधरी ने किसानों को नैनो उर्वरक का उपयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया।

राजकुमार गुप्ता ब्यूरो चीफ मथुरा

मथुरा। आज दिनांक 14 अक्टूबर 2024 को मथुरा में इफको द्वारा छड़गांव खेड़िया चौराहा में नैनो क्लस्टर परियोजना के अंतर्गत नैनो उर्वरक प्रयोग आधारित रबी फसल विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग लक्ष्मी नारायण चौधरी एवं विशिष्ट अतिथि विधायक गोवर्धन ठाकुर मेघश्याम सिंह जी उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि चौधरी लक्ष्मी नारायण ने किसानों को नैनो उर्वरक उपयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया गया, जिससे किसान कम लागत में अधिक फसलों का उत्पादन कर सके। मंत्री ने अपने संबोधन में कहां कि आज के युग में जो विभिन्न प्रकार की फसलों में अधिक मात्रा में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कर रहे हैं, जिस कारण हमारी धरती माता का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। तरह-तरह की बीमारियां पैदा हो रही है। जिस कारण मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ वायु, जल एवं मृदा का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा, इसलिए आज के युग में हम सभी को संकल्प लेना होगा कि रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग हम सब मिलकर विभिन्न प्रकार की फसलों में कम करें और वैकल्पिक रूप में नैनो उर्वरकों का कृषि हित में बढ़ावा दें।
विशिष्ट अतिथि विधायक ठाकुर मेघश्याम सिंह ने किसानों को कम लागत में फसलों के अधिक उत्पादन की जानकारी दी तथा किसानों की पानी की समस्या एवं अन्य समस्याएं और उनका समाधान का आश्वासन दिया।
इफको के अभिमन्यु राय राज्य विपणन प्रबंधक लखनऊ ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इफको की विभिन्न प्रकार की योजनाएं जो किसान हित में चलाई जा रही आदि के बारे में विस्तार से अवगत कराया। यतेंदर तेवतिया ने नैनो उर्वरक की उपयोग विधि एवं महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ.वाई.के. शर्मा ने किसानों को नैनो उर्वरक के प्रयोग विधि एवं महत्व की जानकारी दी। डॉ. रविंद्र कुमार राजपूत ने बताया कि किसानों को फसल की बुवाई से पूर्व अपने खेतों की मिट्टी की जांच अवश्य करायें एवं मृदा परीक्षण व जल परीक्षण के बारे में जानकारी दी। इफको एमसी के आशीष सेमवाल ने आलू एवं गेंहू बीज उपचार के बारे मे बताया तथा धर्मेंद्र सिंह ने ससागे के उपयोग के बारे मे पूर्ण जानकारी दी। इफको एमसी द्वारा दिए जाने वाले किसान सुरक्षा बीमा योजना के बारे मे किसानो को अवगत कराया गया। इफको के उपक्षेत्र प्रबंधक मथुरा के सतवीर सिंह ने किसानों प्रक्षेत्र पर लगाए गए नैनो उर्वरक पर प्लास्टर के अंतर्गत प्रदर्शनों के बारे में अवगत कराया तथा मंच का संचालन किया। सतवीर सिंह ने किसानों एवं माननीय जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!