जनपद के ओ0डी0एफ0 ग्रामों का राज्य स्तरीय टीमों द्वारा 1 जनवरी 2024 से निरीक्षण प्रस्तावित

*जनपद के ओ0डी0एफ0 ग्रामों का राज्य स्तरीय टीमों द्वारा 1 जनवरी 2024 से निरीक्षण प्रस्तावित*

*उपनिदेशक (पं0) आगरा मण्डल आगरा अभय कुमार शाही ने जनपद के कार्यों की समीक्षा की व विभागीय अधिकारियों को समय से कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश।*

न्यूज लाइन नेटवर्क मंडल ब्यूरो आगरा

मैनपुरी, 30 दिसम्बर।
जनपद के ओ0डी0एफ0 ग्रामों का राज्य स्तरीय टीमों द्वारा 1 जनवरी 2024 से निरीक्षण प्रस्तावित है। कार्ययोजना के अनुसार कराये गये कार्याें का भौतिक व वित्तीय सत्यापन होगा। जनवरी माह में ही मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक में ओ0डी0एफ0 प्लस ग्रामों के प्रधानों व सचिवों के साथ समीक्षा प्रस्तावित है। उपनिदेशक (पं0) आगरा मण्डल आगरा अभय कुमार शाही ने जनपद के कार्यों की समीक्षा की व विभागीय अधिकारियों को समय से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। वित्तीय वर्ष 2022-23 के ओ0डी0एफ0 ग्राम परौंखा, रूई सिनौरा, धरमंगदपुर जौराई, हरचन्दपुर, एलाऊ, कल्होर पछां, सिमरई, कुम्हौल, जोत व हथपऊ सहित 20 ग्रामों की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर सहायक विकास अधिकारी (पं0) को निर्देश दिये कि प्रधानों व सचिवों के साथ बैठक कर कार्ययोजना के अनुरूप कार्य पूर्ण करा लिये जायें और ओ0डी0एफ0 प्लस योजना के अन्तर्गत ग्रामों को मॉडल श्रेणी में घोषित किया जाये। वित्तीय वर्ष 2023-24 के 163 राजस्व ग्रामों में वित्तीय व्यय कम पाये जाने पर सहायक विकास अधिकारी (पं0) व पंचायत सचिवों को तत्काल व्यय बढाने के निर्देश दिये। सामुदायिक शौचालयों की कमियां तत्काल दूर कराकर सहायक विकास अधिकारी (पं0) उन्हें नियमित खुलवायें व केयरटेकर का नियमित भुगतान करायें। मण्डल स्तर से सत्यापन में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित सचिव व प्रधान के खिलाफ कार्यवाही होगी। पंचायत सहायकों का रूका हुआ मानदेय भी तत्काल भुगतान कराया जाये।
जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम विश्वकर्मा ने उपनिदेशक (पं0) आगरा मण्डल आगरा द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जिले में कम प्रगति वाले ओ0डी0एफ0 ग्रामों का निरीक्षण शुरू कर दिया है और सम्बन्धित प्रधानों व सचिवों को नोटिस जारी किये गये हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी ने इस सम्बन्ध में बताया कि राज्य स्तरीय सत्यापन हेतु ग्रामों में निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश जारी किये गये हैं। 15वें वित्त व राज्य वित्त का खर्चा तेजी से किया जाये जिससे कि सी0एम0 डैश बोर्ड पर जनपद की प्रगति बढ़ सके। स्वच्छ शौचालय निर्माण व रेट्रोफिटिंग की कम प्रगति पर विकास खण्ड बरनाहल, सुल्तानगंज, मैनपुरी, घिरोर, कुरावली विकास खण्ड के सहायक विकास अधिकारी (पं0) व खण्ड प्रेरकों को एक सप्ताह में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

error: Content is protected !!