जिला कलक्टर ने की जनसुनवाई में आए 48 प्रकरणों की सुनवाई

विकलांगला पेंशन के मामले में मौके पर किया समाधान

कैलाश गिरी गोस्वामी,  नागौर
नागौर, : जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन गुरुवार को कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में किया गया। इस दौरान राज्य स्तर पर भी जनसुवाई के प्रकरणों की माॅनिटरिंग करते हुए प्राप्त प्रकरणों को निश्चित समयावधि में निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान राज्य स्तर पर जुड़े अधिकारियों ने जिले में औसत पेंडेंसी को कम करने तथा अधिक से अधिक प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिला जन अभाव अभियोग एवं सर्तकता समिति की बैठक में जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को कम से कम समय में प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने बताया कि जिले में अतिवृष्टि व फसल खराबे के कारण प्रकरण बढ़े है, जिनका निस्तारण किया जा रहा है। वहीं पिछले दिनों 102 गांवो में फसल खराबें तथा गिरदावरी की समस्याएं आ रही है। जिसके लिए सभी अधिकारी पूर्ण तत्परता से कार्य करें। इस दौरान उन्होंने विजिलेंस के प्रकरण में जनता जल योजना का मानदेय दिलवाने, बिजली कनेक्शन, पेंशन योजना के प्रकरण आदि का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने डेगाना विकास अधिकारी को पेंशन के एक मामले में ई-मित्र पर संबंधित आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन कर विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जनसुनवाई के प्रकरणों को सुनते हुए जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उपखण्ड स्तरीय प्रकरणों का अपने स्तर पर अधिक से समाधान करवाने का प्रयास करें, ताकि लोगों को जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाना पड़े। जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने मूण्डवा में मनरेगा कार्यो की जानकारी उपलब्ध करवाने, अमरपुरा से गोगेलाव रिंग रोड़ के लिए दर्ज आपतियों की जांच कर उचित कार्रवाई करने, नगरपरिषद आयुक्त को क्षेत्र में अतिक्रमण के मामलों का निस्तारण कर अतिक्रमण हटवाने, सिलिकोसिस पीड़ितों के स्वीकृत गलत आवेदनों की जांच करवाने सहित बिजली, पानी, सड़क व योजनाओं के तहत लंबति आवेदनों का शीघ्रता से निस्तारण करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि जहां भी अतिक्रमण की शिकायत मिलें तो संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर वस्तुस्थिति का अवलोकन कर जांच करें। इस दौरान उन्होंने श्रम विभाग में मृत्यु क्लेम के एक प्रकरण में अटकी हुई राशि का भुगतान करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि बजट के लिए उच्च स्तर पर पत्र व्यवहार कर भुगतान करवाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि छात्रवृति के मामलों में बिना जांच आवेदन निरस्त करने की बार बार शिकायतें मिल रही है, ऐसे मामलों में लापरवाही मिलने पर किसी को बख्शा नही जाएगा। इस दौरान उन्होंने रियां बड़ी उपखण्ड में गलत तरीके से परिवादी के घर के आगे नाला व दीवार क्षतिग्रस्त करने के मामले को लेकर कहा कि संबंधित कार्य की जांच कर परिवादी की समस्या का समाधान करवाएं। इस दौरान जनसुनवाई में पानी कनेक्शन, अतिक्रमण हटवाने, रास्ता खुलवाने, नया ट्रांसफाॅर्मर लगवाने, शौचालय निर्माण का भुगतान दिलवाने, आवास योजना, पट्टे जारी करवाने, गाड़िया लुहारों का प्रमाण पत्र जारी करवाने संबंधी अनेक प्रकरणों को सुनकर संबंधित अधिकारियों को कम से कम समय मे प्रकरणों का निस्तारण करवाने के निर्देश दिए गए। वहीं लंबे समय से आ रहे प्रकरणों को विजिलेंस में शामिल किया गया।
जिला स्तरीय जनसुनवाई की माॅनिटरिंग करते हुए मुख्य सचिव सुधांश पंत व जिला प्रभारी सचिव कुलदीप रांका ने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी प्राप्त प्रकरणों को अपने स्तर पर समझकर उन्हें सुलझाएं तथा वास्तविक काम करते हुए अपनी परफाॅमेंश दिखाएं, ताकि आगामी जनसुनवाई में यह प्रकरण दोहराएं ना जा सके।

विकलांगता पेंशन के प्रकरण में तुरंत दी राहत

जनसुनवाई के दौरान विकलांगता पेंशन के एक प्रकरण में चक्कर काट रहे दिव्यांग परिवादी की समस्या को सुनकर जिला कलक्टर ने डीओआईटी के अधिकारी को मुख्य समस्या की जांच करने के लिए कहा गया, जिस पर डीओआईटी के कुंभाराम रेलावत ने मौके पर ही टीम के सहयोग से परिवादी के पेंशन का स्टेटस निकालकर उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत करवाया गया। जिस पर खाते में जानकारी सही नहीं होना पाया गया। जिस पर परिवादी को समय समय पर केवाईसी करवाने संबंधी जानकारी भी दी गई।

वर्षो बाद नाथूराम के घर मे उजाला
रियां बड़ी तहसील के बड़ायली निवासी नाथूराम ने 16 अगस्त को आयोजित जनसुनवाई में जिला कलक्टर के समक्ष उपस्थित होकर आवेदन प्रस्तुत कर अवगत कराया कि उन्होंने वर्ष 2018 मे विद्युत निगम मे बिजली कनेक्शन के लिए पत्रावली जमा करवाई थी। लेकिन प्रार्थी को अभी तक कनेक्शन नही दिया गया है। जिस पर जिला कलक्टर अरूण कुमार पुरोहित ने मामले को गम्भीता से लेते हुए प्रकरण को जन अभाव अभियोग एवं जिला सतर्कता समिति मे दर्ज कर अधीक्षण अभियन्ता, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, नागौर को आवश्यक कार्यवाही हेतु भिजवाते हुए तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए गए। जिस पर गुरुवार को जिला स्तर पर आयोजित जन अभाव अभियोग एव जिला सतर्कता समिति की बैठक मे अधीक्षण अभियन्ता अ.वि.वि.निलि., नागौर ने समिति को अवगत कराया कि प्रार्थी नाथूराम के घर विद्युत कनेक्शन जारी करवाकर उजाला किया गया। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत, उपखंड स्तरीय व जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन कर आमजन की समस्याओं को सुना जाता है, इसे अधिकारी गंभीरता से लें और अपने स्तर पर समयबद्ध तरीके से निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!