कलेक्टर ने हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा कर बेहतर रिजल्ट लाने दिए निर्देश

कलेक्टर ने हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा कर बेहतर रिजल्ट लाने दिए निर्देश

स्कूलों में शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने पर बल

न्यूजलाइन नेटवर्क, सुकमा ब्यूरो

सुकमा : शिक्षा सत्र के शुरुवात में कलेक्टर सुकमा हरिस. एस जिले के प्राचार्य एवम संकुल समन्वयकों की बैठक एक के बाद एक लेकर बिंदुवार समीक्षा की। कलेक्टर ने कलेक्टोरेट के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान  स्कूलवार कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का समीक्षा की। जिसमें जिन स्कूलों का रिजल्ट पिछले सत्र से इस वर्ष में कम हुआ उन प्राचार्यों से एक के बाद एक की समीक्षा कर सुधार करने गम्भीरता से पहल किये जाने पर जोर देते हुए जिन स्कूलों का प्रतिशत पिछले सत्र से कम रहा उन पर नाराजगी व्यक्त की।

   कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल सुकमा एवं स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल छिंदगढ़ में रिजल्ट कम होने पर नाराजगी जताते हुए कम परीक्षा फल आने के कारणों की जांच करने के निर्देश दिए। जिले के प्राचार्यों को निर्देश दिया गया कि जिन स्कूलों में बच्चे अनुत्तीर्ण हैं उन बच्चों का आवश्यक तैयारी करवाकर अवसर परीक्षा में शामिल कराया जाए। जिन हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में विषय शिक्षकों की कमी है उन शालाओं के लिए निकटम संस्था से शिक्षकों को अध्यापन अपने मूल संस्था के साथ ही सप्ताह में 3 दिन हाईस्कूल,हायर सेकण्डरी स्कूल में अध्यापन करवाने के लिए आदेशित करने का निर्देश दिया गया। प्रवेश उत्सव के संबंध में कलेक्टर हरीश एस ने स्कूलों में साफ-सफाई करवाने एवं प्रवेश उत्सव में पालक, एसएमसी के सदस्यों को आमंत्रित कर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाए। कलेक्टर ने सभी बीईओ को निर्देशित किया प्रत्येक स्कूलों का औसत उपस्थिति प्रति माह ली जाए,जिन स्कूलों का औसत उपस्थिति 90 प्रतिशत से कम होगा उनको नोटिस जारी किया जाए व लगातार औसत उपस्थिति कम होने की स्थिति में संबंधित संस्था प्रमुख के विरूद्ध विभागीय जांच संस्थित किया जाए।

 कलेक्टर ने जेईई एवं नीट कोचिंग सेंटर की प्रवेश परीक्षा के लिए हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया गणित संकाय एवं विज्ञान संकाय के बच्चों द्वारा फार्म भरवाया जाए, जिससे बच्चे प्रवेश परीक्षा में शामिल होकर जेईई नीट कोचिंग सेंटर सुकमा में दाखिला ले पाएंगे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी जीआर मंडावी, जिला मिशन समनवयक एसएस चौहान,सहायक परियोजना अधिकारी नारायण वर्मा, सहायक परियोजना समन्वयक आशीष राम, सहायक परियोजना समन्वयक बैसु मरकाम और समस्त प्राचार्य,खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक खंड शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड स्रोत समन्वयक उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!