नेताजी मुलायम सिंह यादव की जयंती जिला कार्यालय पर मनाई गई

न्यूज लाईन नेटवर्क, अम्बेडकर l नगर समाजवादी पार्टी के संस्थापक पूर्व मुख्यमंत्री और रक्षामंत्री रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव जी का 85 वा जन्मदिन जिला कार्यालय अकबरपुर अम्बेडकर नगर में जिला समाजवादी पार्टी द्वारा मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता समाजवादी पार्टी अम्बेडकर के जिलाध्यक्ष श्री जंगबहादुर यादव ने किया संचालन ज़िला महासचिव मुजीब अहमद सोनू ने किया। मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं आलापुर के माननीय विधायक श्री त्रिभुवन दत्त ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में समाजवादी होना कठिन तपस्या रही है।वास्तव में मुलायम सिंह यादव जी ऐसे समाजवादी रहे हैं जिन्होंने न केवल डा लोहिया के विचारों और उनकी समाजवादी नीतियों को व्यावहारिकता के धरातल पर उतारकर समाजवादी आन्दोलन को सही मायनों में न ई ऊंचाइयां प्रदान की है बल्कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह निरन्तर प्रयत्नरत रहे हैं। समाजवादी आन्दोलन का प्रमुख आधार रहे डा लोहिया, जय प्रकाश नारायणन और आचार्य नरेन्द्र देव की त्रिमूर्ति के बाद यदि किसी ने समाजवादी विचारधारा के चिन्तन को नया आयाम दिया है तो वह केवल श्रद्धेय नेता जी ही हैं। वह मुलायम सिंह यादव जी ही हैं जिनके प्रयासों से समाजवादी नीतियों के क्रियान्वयन ने शोषित समाज को अपनी अभिव्यक्ति के लिए एक मजबूत आधार दिया जहां से वे निर्भीक होकर अपने शोषण के खिलाफ आवाज उठा सकें हैं। मुलायम सिंह यादव जी का जीवन और उनका संघर्ष इस लक्ष्य के लिए समर्पित था कि नये भारत और नये समाज की संरचना कैसे हो।उनके बिचारो और चिन्तन में साम्प्रदायिकता, धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद, पूंजीवाद,धर्म और राजनीति, रक्षा नीति, विदेश नीति, जातिवाद,आरक्षण आदि विषयों पर बिस्तृत और स्पष्ट ब्याख्या मौजूद हैं।
श्री दत्त ने कहा कि नेताजी का मानना था कि 80 प्रतिशत लोग गांव में रहते है और अगर किसानों की जेब में पैसा नहीं है, उनकी क्रयशक्ति कमजोर है,तो ये कारखाने नहीं चलेंगे। इस लिए कारखाने और खेती में कोई टकराव नहीं है। लेकिन शहरों की खुशहाली गांवों में छिपी हुई है। गांव गरीब होंगे और किसान गरीब होगा,तो दिल्ली में ये अट्टालिकाएं और महल दिखाई नहीं देंगे।
आज भाजपा की सरकारें हैं, इस सरकार में सबसे ज्यादा शोषण और अत्याचार किसानों,नव जवानों और ब्यापारियो का हो रहा है। देश को बचाने के लिए,संबिधान को बचाने के लिए,आरक्षण को बचाने के लिए तभी समस्याओं का समाधान तभी संभव है जब हम नेता जी के बताए हुए रास्ते पर चलेंगे।सपा जिला प्रवक्ता राजित राम यादव ने बताया कि आज पूरे जनपद में सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बिभिन्न विधानसभाओं में नेताजी का जन्मदिवस मनाये। अकबरपुर में माननीय बिधायक राम अचल राजभर और बिधान सभा अध्यक्ष प्रवीण शर्मा, टांडा बिधान सभा में पूर्व कैबिनेट मंत्री माननीय विधायक राममूर्ति वर्मा और बिधान सभा अध्यक्ष श्री संदीप यादव, जलालपुर में माननीय विधायक श्री राकेश पाण्डेय और बिधान सभा अध्यक्ष अखिलेश यादव,कटेहरी में राष्ट्रीय महासचिव एवं बिधायक लालजी वर्मा और अनिल निषाद, तथा आलापुर में सपाइयों ने नेताजी का जन्मदिवस धूम से मनाये और संकल्प लिया कि नेताजी के संघर्षों से प्ररेणा लेकर 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएंगे।उपस्थित लोगों में आजीत यादव, बांके लाल गौतम, मुकेश सिंह,बाल मुकुंद धुरिया, बिक्की यादव, विकास यादव,सीमा यादव मुशाब अजीम, राघवेन्द्र मोहन,अनिल कन्नौजिया, राघवेन्द्र मोहन, जगदीश राजभर, मालती वर्मा निखिल जायसवाल, अर्पित मौर्या,हमीदा खातून आदि।

Leave a Reply

error: Content is protected !!