“रेसलर रीतिका हूडा की धमाकेदार जीत! हंगरी की पहलवान को 12-2 से चटाई धूल, पेरिस ओलंपिक्स में भारत के लिए बड़ी उम्मीदें!”

पेरिस ओलंपिक्स में भारत की पदक की उम्मीदें बरकरार हैं, क्योंकि रेसलर रीतिका हूडा ने शनिवार को महिलाओं की 76 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट में हंगरी की बर्नाडेट नागी को मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

रीतिका ने अपनी तेज़ चालों और समय पर किए गए आक्रामक हमलों से नागी को 12-2 के अंतर से हराया। मुकाबला शुरू में दोनों पहलवानों द्वारा रक्षात्मक खेल के साथ शुरू हुआ, जहां नागी ने पहले पहल करते हुए रीतिका के पैरों पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन वह असफल रही।

रीतिका ने पहले तो सुरक्षित खेल खेला, लेकिन 30 सेकंड का हिट टाइम लगने के बाद, उन्होंने आक्रामक रूप अपनाते हुए नागी को मैट पर गिराकर एक ही बार में 4 अंक जुटा लिए। नागी ने कोशिश की कि वह कुछ अंक बटोर सके, लेकिन रीतिका की तेज़ चालों ने उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं दिया, और रीतिका ने ब्रेक के समय तक अपनी बढ़त बनाए रखी।

मुकाबले के दोबारा शुरू होते ही दोनों पहलवानों के बीच कई बार टक्कर हुई, लेकिन अंक तालिका में रीतिका 6-2 की बढ़त के साथ आगे थीं। नागी रीतिका की कुशलता का मुकाबला नहीं कर सकीं, और रीतिका ने अपनी बढ़त को और बढ़ाते हुए अंत में 12-2 से मुकाबला जीत लिया।

रीतिका एक सफल पहलवान हैं, जिन्होंने 2023 में अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। 22 वर्षीय रीतिका ने 2023 की रैंकिंग सीरीज़ में रजत पदक और एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं की 72 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में कांस्य पदक जीता था।

पेरिस ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई करने के दौरान, रीतिका 76 किग्रा वज़न वर्ग में ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं। उन्होंने इस साल अप्रैल में किर्गिस्तान के बिश्केक में हुए एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में 76 किग्रा में कोटा हासिल किया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!