राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर छात्राओं ने खायीं कृमिनाशक दवा

न्यूज़लाइन नेटवर्क सारंगढ़ बिलाईगढ़ ब्यूरो :

सारंगढ़ बिलाईगढ़ : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर बरमकेला के डॉ.शक्राजीत नायक शासकीय महाविद्यालय एवं स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बरमकेला में सभी छात्र-छात्राओं को प्राचार्य की उपस्थिति में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिनों द्वारा अंबेंडाजोले की गोली खिलाया गया। बच्चों व किशोरों के अच्छे स्वास्थ्य, बेहतर पोषण,नियमित शिक्षा तक पहुंच और जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोतरी के लिए कृमिनाशक दवा देना आवश्यक है।
सेजेस के प्राचार्य नरेश कुमार चौहान ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर व दिमाग का पूर्ण विकास नहीं हो पाता है। ऐसे लक्षण के प्रति माता-पिता को जागरूक रहना चाहिए। कृमि के कारण बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता और खाने में रूचि घटती है। बच्चे अधिक भोजन करते हैं लेकिन शरीर में नहीं लगता। अल्बेंडाजोल की गोली खिलाने से बच्चे एनीमिया का शिकार होने से बच सकते हैं। इससे मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

डॉ.शक्राजीत नायक महाविद्यालय बरमकेला के प्राचार्य डॉ.एस.एल.सोनवाने ने कहा कि कृमि संक्रमण एक आम समस्या है जो अनुमानित रूप से 1-19 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रभावित करती है। इस संक्रमण के कारण अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती है। अतः इस इस नेशनल डीवार्मिंग डे के अवसर पर बच्चों को अवश्य कृमि की दवा खिलाएं और इस अभियान को जिम्मेदार नागरिक और अभिभावक के तौर पर सफल बनाए। इस अवसर पर मितानिन प्रशिक्षक तारिणी बेहरा एवम मितानिनगण साबिया, पुष्पा, गंगा, रेखा, जमेरून, माधुरी, जलकुमारी, कमला महंत के द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस में सहयोग किया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!