दुसान कंपनी में बकाया मजदूरों के वेतन मामले में तहसील पहुंचे श्रम प्रवर्तन अधिकारी।

बकाया वेतन मामले में मजदूरों ने तहसील पर किया था प्रदर्शन

ब्यूरो रिपोर्ट सोनभद्र।

ओबरा। उप जिलाधिकारी गुरुवार 10 अक्टूबर को तहसील ओबरा मे उप जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में ग्राम सेवा समिति के अध्यक्ष शिवदत्त दुबे एडवोकेट उमेश चंद शुक्ला एवं टीएमसी के सुपरवाइजर कौशल तथा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एवं टीएमसी कंपनी के कर्मचारियों के समक्ष एक बैठक की गई, जिसमें प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी मजदूरों के मजदूरों के हक के साथ बोलते हुए दिखाई दिए।

उन्होंने कहा कि मजदूरों का जितना दिन का वेतन होगा उसको टीएमसी कंपनी को देना पड़ेगा एवं उप जिलाधिकारी महोदय द्वारा भी मजदूरों के हक के लिए बात कही गई। उन्होंने टीएमसी के सुपरवाइजर को फटकार भी लगाया मजदूरों के वेतन की समस्या का निदान होना चाहिए वही टीएमसी के सुपरवाइजर द्वारा गोल मटोल बातें पाई गई उन्होंने तो हाजिरी कार्ड पर सिग्नेचर को भी मानने से इनकार कर दिया इस पर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी ने उन पर काफी डांट फटकार लगाई और कहा कि क्या मजदूर अपने से हाजिरी कार्ड भरेगा।

टीएमसी के सुपरवाइजर कौशल द्वारा यह भी नहीं बताया गया की हाजिरी कार्ड कौन भरता है यह कंपनी मजदूरों के हक और और अन्याय करती हुई पाई गई उप जिलाधिकारी महोदय ने और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी ने अगले मंगलवार 15 अक्टूबर को बोर्ड के अधिकारी और दुसान के अधिकारी और टीएमसी के वर्कर ग्राम सेवा समिति के समक्ष सभी लोगों को बैठक वर्करों की वेतन संबंधी समस्या का समाधान किया जाएगा।

उमेश चंद्र शुक्ला एडवोकेट का कहना था की अभी हमें श्रम विभाग अधिकारी द्वारा आश्वासन मिला है यदि मामले में कोई कार्रवाई उचित ढंग से नहीं हुई और मजदूरों के साथ अन्याय हुआ तो एक बड़े आंदोलन के लिए मजदूर तैयार रहेंगे।

महेश अग्रहरी ने कहा की जब से दुसान कंपनी ने यहां पर काम लिया है तब से मजदूरों के साथ लगातार शोषण होता चला रहा है गरीब मजदूर दर-दर भटकने को मजबूर है उनके साथ हम सभी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

श्रम प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी ने कहा कि यदि टीएमसी कंपनी मजदूरों का भुगतान पूर्ण रूप से नहीं करती है तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी इस मौके पर ग्राम सेवा समिति के अध्यक्ष शिवदान दुबे, महेश अग्रहरी, उमेश शुक्ला एडवोकेट के साथ सैकड़ो मजदूर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!