समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मिल रहा योजनाओं का लाभ : उपमुख्यमंत्री साव

न्यूज़लाइन नेटवर्क, मुंगेली ब्यूरो
मुंगेली : केंद्रीय योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।इसी कड़ी में मुंगेली जिले के नगर पंचायत लोरमी में उपमुख्यमंत्री अरुण साव के मुख्य आतिथ्य में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की बालिकाओं ने पारंपरिक सुआ नृत्य के साथ उप मुख्यमंत्री साव का स्वागत एवं अभिनंदन किया। उपमुख्यमंत्री साव ने शिविर में लगाए गए योजनाओं से संबंधित विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने वहां मौजूद लोगों की समस्याओं को सुना और उस संबंध में आवेदन भी लिए। विकसित भारत संकल्प कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य गाॅंव गरीब और आमजनता तक योजनाओं की शत प्रतिशत पहुंच सुनिश्चित करना है तथा उन्हें लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा आमजन मानस तक केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिये शुरू की गई है। इस अभियान के जरिए अंतिम पात्र व्यक्ति तक केन्द्र सरकार की योजना का लाभ पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाएगा तथा सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से मौके पर योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है और समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री साव ने विकसित भारत संकल्प कैलेण्डर जारी किया तथा भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया ।

विकसित संकल्प यात्रा कार्यक्रम में हितग्राहियों को चेक एवं सामाग्री का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 20 से अधिक हितग्राहियों को चेक का वितरण किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 6 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन का वितरण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्रक का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम में लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी साझा किए, उन्होंने जल जीवन मिशन, निःशुल्क ईलाज, मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, पीएम स्वनिधि योजना, आवास योजना, उज्ज्वला योजना सहित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभों के बारे में अपने अनुभव साझा किए। लोरमी की पूर्णिमा गुप्ता और अन्नपूर्णा कश्यप ने उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्राप्त करने पर खुशी जाहिर की और इसके लिए शासन को धन्यवाद दिया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित होने पर लोरमी की चमेली देवागंन और तुलसी ने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।
शिविर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परीक्षण कर आवश्यक दवाईयां व परामर्श उपलब्ध कराया गया, नागरिकों ने शिविर में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाया और खुशी व्यक्त करते हुए सरकार का आभार भी जताया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!