बच्चों का शैक्षणिक भ्रमण : जिला शिक्षा अधिकारी ने दिखाई हरी झंडी,दल सिरपुर रवाना

न्यूज़लाइन नेटवर्क, मुंगेली ब्यूरो
मुंगेली : कलेक्टर के निर्देशन, में मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय जिला पंचायत मुंगेली के पहल पर आदरणीय जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर. चतुर्वेदी, जिला मिशन समन्वयक ओ.पी. कौशिक के कुशल मार्गदर्शन एवम् समावेशी शिक्षा प्रभारी अशोक कश्यप के नेतृत्व में जिला मुंगेली के समावेशी शिक्षा अंतर्गत बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण हेतु जिला मुंगेली के समावेशी शिक्षा अंतर्गत बच्चों का शैक्षणिक भ्रमण के लिए सिरपुर ले जाया गया।

सर्व प्रथम जिला शिक्षा अधिकारी,बच्चे सहयोगी शिक्षक सभी ने अहिंसा के पूजारी राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी के प्रतिमा में पूजा अर्चना किया गया तत्पश्चात श्रीफल तोड़कर जिला शिक्षाधिकारी ने अपने करकमलों से कलेक्टर परिषर से हरी झंडी दिखा करके शुभकामनाए देते हुए बस को रवाना किया l

उन्होंने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ बच्चों में व्यक्तित्व विकास ,सामाजिकता एवं समरसता का संदेश प्रदान करता है उन्होंने यात्रा मंगलमय हो इसके लिए अपना उदगार व्यक्त किया ।


सिरपुर जो की पांचवी छठवीं शताब्दी का प्रसिद्ध पुरातन स्थल है जहां लगभग 17सौ साल पहले बना ईटो का लक्ष्मणेश्वर मंदिर , गंधेश्वर महादेव सहित दर्जनों पूरा पुरातात्विक महत्व के स्थल है lबच्चों के शैक्षणिक एवं अभिव्यक्ति कौशल विकास एवं सामाजिकता एकता, परस्पर सहयोग की भावना को बढ़ाने , साथ ही साथ बच्चों में आत्म विश्वास जागृत करने के लिए यह भ्रमण कराया गया। भ्रमण कार्यक्रम में एपीसी श्री अशोक कश्यप, बीआरसी डीसी डाहिरे, आवश्यक व्यवस्था हेतू सीएसी रामेश्वर प्रसाद साहू, सीएसी चन्द्रशेखर उपाध्याय,तीनों विकासखंड के बीआरपी संजीव सक्सेना , प्रिया यादव , रवि लहरे,स्पेशल एजुकेटर कौशल पात्रे, अरुण बघेल, नारायणी कश्यप राकेश सेन सहित बच्चों के देखरेख के लिए शिक्षक शिक्षिकाएं भी शैक्षणिक भ्रमण में साथ रहे।


शैक्षिक भ्रमण में जिले के तीनों विकासखण्ड से 50 बच्चे और भ्रमण कार्य को सुचारू संपन्न करने के लिए 15 शिक्षक शिक्षिकाओ का दल साथ गए हुए थे ।भ्रमण में सभी बच्चों ने सांस्कृतिक गतिविधियां अभिव्यक्ति कौशल का सफल प्रदर्शन किया ।भ्रमण में साउंड सिस्टम की व्यवस्था की गई थी इसमें बच्चों ने बस में बैठे-बैठे सांस्कृतिक गतिविधियां, अभिव्यक्ति कौशल , नृत्य ,गीत का भी प्रदर्शन किया। सभी भ्रमणकारी के लिए चाय नाश्ते एवं भोजन का उत्तम प्रबंध किया गया था l पूरे भ्रमण में एपीसी अशोक कश्यप सभी बच्चों के साथ मित्रवत व बच्चों के साथ बच्चे बनकर कर भ्रमण का आनंद को और दुगना कर दिया । एपीसी कश्यप जी ने सभी बच्चों को शक्षणिक भ्रमण पर बिताए हुए पल एवम पुरातात्विक स्थल सिरपुर के बारे निबंध लिखकर अपने अपने विकास खण्ड के बीआरसी/ बीआरपी के माध्यम से जिला मिशन कार्यालय मुँगेली में समावेशी प्रभारी के पास जमा करने को कहा l
भ्रमण पश्चात सभी बच्चों को सकुशल घर पहुंचाया गया l

Leave a Reply

error: Content is protected !!