अयोध्या श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को पीपल्या नजदीक कोटरा में हर्ष उल्लास व धूमधाम से मनाया गया

संवाददाता:- विजय लववंशी, गुना :

अयोध्या मे हुए श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव का आयोजन बड़े धूमधाम के साथ किया गया। यह उत्सव श्री राम जानकी मंदिर पर किया गया जो गुना जिला के निकटतम क्षेत्र में पीपल्या नजदीक कोटरा गांव में हुआ। इस अवसर पर सभी भक्तों ने इस पवित्र स्थल पर एकत्रित होकर भगवान श्री राम और माता सीता की प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की।

पूजा के लिए प्रभु श्री राम जानकी मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया। मंदिर को फूलों से अलंकृत करके इसे एक नया आभूषण प्रदान किया गया। उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान की कृपा और आशीर्वाद मांगे और उनकी आराधना की।

इस महोत्सव में परंपरागत संगीत, भजन, कीर्तन और कथा की विशेष प्रस्तुति की गई। भक्तों ने उन्नति के लिए प्रार्थनाएँ की और श्री रामलला के द्वारा सारे भक्तों को सुख और शांति की कामना की गई। यह उत्सव शानदार आगमन प्रदर्शन, रंग-बिरंगे पंडाल, प्रकाश यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ मनाया गया।

यह उत्सव श्रद्धालुओं के बीच बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया, जहां उन्होंने अपने आस-पास का माहौल सुरम्य बना दिया। भक्तों ने श्री रामलला की कृपा और सौभाग्य की कथा सुनी और उनकी आंगन में तिरुवारूर श्री राम और माता सीता की प्रतिमाओं की विधिवत पूजा-अर्चना की।

प्रतिष्ठा के दिन, सभी ग्राम के भक्तों ने राम जानकी मंदिर को पुष्पों से सजाया। उन्होंने पूरी रात भजन-कीर्तन किया और धार्मिक भजनो का आनंद लिया। दोपहर 12 बजे प्रभु श्री राम की भव्य आरती का आयोजन किया गया और सभी ने प्रसाद प्राप्त किया।
इसके बाद, सभी ग्राम वासियों ने स्वर्ग आश्रम बालाजी महाराज मंदिर पर भंडारा किया। यहां उन्होंने भक्तों को भोजन करवाया और सभी का हार्दिक आदर एवं स्वागत किया गया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!