लोक सभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष कराने के दृष्टिगत सेक्टर मजिस्ट्रट को दिया गया प्रशिक्षण

रिपोर्ट- डा.बीरेन्द्र सरोज, आजमगढ :

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में हरिऔध कला केन्द्र आजमगढ़ में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत समस्त सेक्टर मजिस्ट्रट को प्रशिक्षण दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण को पूरे मनोयोग से प्राप्त करें, प्रशिक्षण में यदि कहीं कोई समस्या आती है तो उसका निराकरण अवश्य करा लें। उन्होने कहा कि मतदान के दिन यदि किसी भी बूथ पर समस्या होती है, कहीं किसी बूथ पर ईवीएम नही चल रहा है या अन्य कोई समस्या होती है तो प्रथम रिस्पांडर अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट होता है, इसलिए पूरी निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए मतदान को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि मतदान टोली को यदि कोई समस्या होती है तो सेक्टर मजिस्ट्रेट वरिष्ठतम अधिकारी के रूप में उन्हें मार्गदर्शन देंगे। उन्होने कहा कि ईवीएम की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग को पूरी अच्छी तरह से प्राप्त कर लें। उन्होने कहा कि मतदान के दिन प्रातः काल मॉक पोल के समय आप अपने क्षेत्र के किसी न किसी मतदान केन्द्र पर अवश्य उपस्थित रहेंगे। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग पूरी तरह से ईवीएम की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। जो ईवीएम आपके पास है, वह आपकी अभिरक्षा से बाहर नही जानी चाहिए, वह उसी वाहन में रहेगी, जिसमें जीपीएस लगा हुआ है। उन्होने कहा कि मतदान समाप्ति के पश्चात ईवीएम लेकर कोई भी अधिकारी किसी निजी भवन, दोस्त, रिश्तेदार या अन्य किसी भी स्थान पर नही जायेगा। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टीयां मतदान समाप्ति के पश्चात निर्धारित वाहन से सुरक्षा बल के साथ ही ईवीएम को निर्धारित स्थान पर पहुंचायेंगे। ईवीएम को जीपीएस युक्त वाहन एवं पुरे सुरक्षा बल के साथ निर्धारित स्थान पर स्ट्रांग रूम में जमा कराना सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि मतदान समाप्ति के पश्चात समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रान्तर्गत यह सुनिश्चित करेंगे कि ईवीएम से संबंधित समस्त उपकरण उचित स्थान/स्ट्रांग रूम में पहुंच गये हैं, उसके पश्चात अपने वरिष्ठ अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। उन्होने कहा कि ईवीएम किसी भी दशा में निर्धारित वाहन के अतिरिक्त अन्य किसी वाहन में नही ले जाया जायेगा, यदि वह वाहन खराब हो जाता है तो अपने उच्चाधिकारियों से सम्पर्क करते हुए रिजर्व किये गये जीपीएस युक्त वाहन से ही ईवीएम को निर्धारित स्थान पर पहुंचाना होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि उम्मीद है कि आप सभी ने अपने क्षेत्रान्तर्गत समस्त पोलिंग स्टेशनों का निरीक्षण कर लिया है, यदि उसमें कोई संशोधन लग रहा है तो अवगत करायें। उन्होने कहा कि यदि आपको लगता है कि किसी प्रत्याशी के नामांकन के कारण किसी क्षेत्र विशेष में वेल्नरेबिलिटी बढ़ रही है तो अवगत करायें। उन्होने कहा कि जो ऐप आपको बताये गये हैं, उसको अच्छे ढं़ग से समझ लें।
उन्होने कहा कि मैं आशा करता हुं कि आपके सहयोग से हम लोग लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न किया जायेगा।
इसके पश्चात समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा हरिऔध कला केन्द्र में ईवीएम की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग की गयी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री राहुल विश्वकर्मा, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!