संचारी रोगों से बचाव हेतु विशेष साफ-सफाई अभियान

रिपोर्ट- डा.बीरेन्द्र सरोज, आजमगढ :

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (01 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024) के दृष्टिगत संचारी रोगों से बचाव हेतु जनपद में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई, फॉगिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं नालों की साफ-सफाई करायी जा रही है।
इसी क्रम में संचारी रोगों से बचाव हेतु अभियान चलाकर लोगों को जागरूक/सुझाव दिया गया। विकास खण्ड मुहम्मदपुर, विकास खण्ड पवई, ग्राम सभा टिकरिया विकास खण्ड मिर्जापुर, ग्राम पंचायत भीरा ब्लाक ठेकमा, ग्राम पंचायत सरवां, ठेकमा, ब्लाक महराजगंज आदि में संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को संचारी रोग से बचाव के सम्बन्ध में उपाय बताये गये। पशुपालन विभाग द्वारा अभियान चलाकर आमजन को संचारी रोगों से बचाव हेतु सुकर पशुपालकों को आबादी से दूर सुकर पालने की सुझाव दिया गया एवं आवश्यक दवाएं भी वितरित की गयी, साथ ही ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया। पशुओं की नियमित साफ-सफाई करने एवं उनके आस पास की भी सफाई करने के निर्देश दिये गये।
इसी के साथ ही स्कूलों में छात्र/छात्राओं को भी संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया गया एवं जनपद के विभिन्न ग्राम/ब्लाकों एवं नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया गया। आशाओं द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करने के उद्देश्य से पम्पलेट/पोस्टर बांटे गये एवं दीवालों पर चस्पा भी किया गया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!